Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019ः नरेंद्र मोदी ने ताड़ासन योग का वीडियो शेयर किया, जानें तरीका और फायदे

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगासन के वीडियो शेयर कर रहे हैं. 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ने के लिए प्रधानमंत्री 4 जून से ही योगासन के वीडियो शेयर कर रहे हैं.

ताड़ासन योगासन एक बेहतर योग है. इसे करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है. ताड़ासन करने के लिए खाली पेट होना जरूरी होता है. अगर आप खाने के बाद करना चाहते हैं. तो खाने के कम से कम 4 से 6 घंटे बाद ही करना चाहिए.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day) के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगासन के वीडियो शेयर कर रहे हैं. 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ने के लिए प्रधानमंत्री 4 जून से ही योगासन के वीडियो शेयर कर रहे हैं. आज नरेंद्र मोदी ने तड़ासन योगासन का वीडियो शेयर किया है. योग दिवस 2019 नरेंद्र मोदी सरकार के समय शुरु हुआ था जो इस बार चौथी बार मनाया जायेगा. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 में ज्यादा से ज्यादा लोगों से योग करने की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी करते रहे हैं. नरेंद्र मोदी जी योग के द्वारा खुद को फिट रखते हैं. ताड़ासन योग से हमारी शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में हम यहां विस्तार से जानागें.

ताड़ासन योगासन

योग में ताड़ासन एक बेहतर योग है. इसे करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है. ताड़ासन करने के लिए खाली पेट होना जरूरी होता है. अगर आप खाने के बाद करना चाहते हैं. तो खाने के कम से कम 4 से 6 घंटे बाद ही करना चाहिए. जो लोग किसी प्रकार का योग पहले नहीं करते हैं उनको शुरुआत में परेशानी हो सकती है. क्योंकि ताड़ासन योगासन में पैर की उंगलियों पर खड़े होना होता है. धीरे-धीरे आदत में आ जाने पर कोई परेशानी नहीं होती है.

Also Read

More News

narendra modi tadasana benefits in hindi

ताड़ासन करने का तरीका 

सबसे पहले एकदम सीधे खड़े हो जाएं उसके बाद पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी बना लें.

इसके बाद अपने हाथों को शरीर से छूते हुए बिल्कुल खुला लटकाये रखें। हाथों में किसी तरह का तनाव न हो और ना ही आपकी मुट्ठी बंद हो

अब सांस लेते हुए अपने दोनों भुजाओं को ऊपर उठाएं और हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से इंटरलॉक कर लें।

इसके बाद अपनी एड़ियों को उठाएं और पैर की उंगलियों के सहारे खड़े हो जाएं। अब पैरों से लेकर उंगलियों (toes) और शरीर में खिंचाव को महसूस करें।

सांस लेते हुए इस मुद्रा में कुछ देर तक बने रहें।

अब सांस को छोड़ते हुए विश्राम की मुद्रा में आ जाएं।

इस योग मुद्रा को कम से कम 10 बार दोहराएं। जरूर फर्क दिखेगा।

tadasana benefits in hindi Yoga day 2019

बॉडी टोन करता है ताड़ासन

अगर आप ताड़ासन करते हैं तो यह आसन कूल्हों, नितंबों और पेट को टोन करने का काम करता है। इससे शरीर को भारीपन महसूस नहीं होता है और आप हल्का अनुभव करते हैं। इसलिए आपको यह आसन जरूर करना चाहिए।

मजबूती प्रदान करने में

यह आसन करने से शरीर के टखने, घुटने, जांघे, भुजाएं एवं पैरों में बहुत मजबूती आती है। इससे आपका शरीर अधिक सख्त बनता है और आप देखने में एकदम स्वस्थ लगते हैं।

Yogasan video know tadasana benefits in hindi

सांस की क्रिया ठीक होती है

ताड़ासन करने से पाचन की क्रिया और श्वसन की क्रिया दोनों बेहतर होती है और आपको इससे संबंधित किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो आपको जरूर यह आसन करना चाहिए।

कब्ज की समस्या दूर होती है

अगर आप ताड़ासन करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको कब्ज की समस्या को दूर करने में मिलेगा। इसके अलावा यह आसन सियाटिका (sciatica) को भी दूर करने में बहुत सहायक होता है। इस योग दिवस पर आप अपनी कब्ज को ठीक करने के लिए ताड़ासन योग को अपनी डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं.

गैस एसिडिटी और कब्ज की समस्या को भगाने के लिए 4 एक्सरसाइज।

घुटने और जांघों में रहता है दर्द तो करें पादहस्तासन, होंगे कई अन्य लाभ।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on