Sign In
  • हिंदी

शराब की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो रोज करें योग और लगाएं ध्यान

शराब की लत से छुटकारा दिलाता है योग। © Shutterstock.

लोग तनाव से छुटकारा पाने के लिए अल्कोहल का उपयोग करते हैं, लेकिन योग न केवल तनाव को दूर करता है बल्कि शराब की लत से भी छुटकारा दिलाता है।

Written by Anshumala |Published : August 29, 2018 3:31 PM IST

शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। युवा भी अब इस आदत से अछूते नहीं हैं। शराब पीने की आदत आपको अंदर ही अंदर बीमार बनाती है। आप कई बीमारियों की चपेट में आते हैं। बेशक, आज लोगों के लिए यह स्टेटस सिंबल माना जाता है, लेकिन सेहत के लिए उतना ही हानिकारक है। यदि आप इस आदत से पीछा छुड़ाना चाहते हैं या इसका सेवन कम कर देना चाहते हैं, तो आपको अपनी इच्छाशक्ति मजबूत करनी होगी।

कभी-कभी जाने-अनजाने में दोस्तों के साथ नशा कर लेना बुरी बात नहीं, लेकिन यह आदत बन चुकी है, तो इस आदत को जल्द से जल्द छुड़ाना भी है जरूरी। खासकर, तब जब आपको अपनी जिंदगी से प्यार हो। आप शराब की लत को नियमित रूप से योग करके भी छुड़ा सकते हैं।

योग से पाएं इस लत से छुटकारा

Also Read

More News

लोग तनाव से छुटकारा पाने के लिए अल्कोहल का उपयोग करते हैं, लेकिन योग न केवल तनाव को दूर करता है बल्कि शराब की लत भी नहीं पड़ने देता। योग तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को 31 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यह शरीर को तनाव की स्थिति से दूर रखकर मानसिक अनुशासन और एकाग्रता सिखाता है।

योग करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

- शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और ऐंठन के दौरान कपड़े फटने का डर तो होता ही है साथ ही साथ टाइट कपड़े से आप आसन भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं इसलिए योग करते समय तंग कपड़े ना पहनें।

- ध्यान या योग किसी शांत, स्वच्छ और साफ वातावरण में करें। यदि शुद्ध हवा का आवागमन हो रहा है तो वह स्थान योग के लिए उपयुक्त होता है। योग करने से पहले आसपास का माहौल और स्वच्छता का जरूर ध्यान दें।

- योग या ध्यान को जल्दबाजी में न करें वरना परिणाम मन-मुताबिक नहीं मिलेगा। इसके लिए आपके पास पर्याप्त समय का होना भी जरूरी है। योग तभी करें जब आप बिल्कुल फ्री हों।

- अगर आप सुबह योग करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप सातों दिन इसी समय फ्री हैं या नहीं। योग अलग-अलग समय पर करने से लाभ अधिक नहीं होता है। रोजाना नियत समय पर ही योग करें। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। चेहरे पर ताजगी आती है। नियत समय पर योग न करने की वजह से योग का भरपूर लाभ नहीं मिल पाता है।

- योग करने के दौरान एकाग्र रहें। मोबाइल फोन पर बातें न करें। ध्यान रहे योग शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से प्रभाव डालता है।

- योग सुबह खाली पेट करने से लाभ अधिक होता है। योग और भोजन के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। योग करने के कुछ समय बाद भोजन करें लेकिन योग के पहले कम से कम 3 घंटे भोजन नहीं करें। आप चाहें तो भोजन के तुरंत बाद वज्रासन कर सकते हैं। इससे खाना जल्दी पचता है और पेट भी सही रहता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on