Advertisement

Yoga Poses 2020 : कुछ महत्वपूर्ण योगासन, जिन्हें हर किसी को नये साल में जरूर करना चाहिए रूटीन में शामिल

Plough Pose can help improve the functioning of the kidneys and liver. © Shutterstock.

Yoga Poses 2020 : आने वाले साल (New year 2020) में यदि आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो हेल्दी हैबिट्स को अपनाने के साथ ही आपको योगासन को भी महत्व देना होगा। कई आसन हैं, जो वजन कम करने के साथ ही दिल, फेफड़ों को भी स्वस्थ बनाते हैं। जानें, ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जिन्हें आपको नए साल (yoga poses for new year) में अपनी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

बढ़ते वजन (Weight gain) से आज अधिकतर लोग परेशान हैं। हर साल सबसे ज्यादा लोग वजन कम करने का संकल्प (New Year Resolution for weight loss) लेते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इस संकल्प को फॉलो कर पाते हैं। इससे उनके वजन कम करने की इच्छा धरी की धरी रह जाती है। यदि आपने भी वर्ष 2019 में वजन कम करने का संकल्प लिया था, जिसे पूरा नहीं कर पाए हैं, तो निराश ना हों। आने वाले साल में बस आप नियमित रूप से कुछ योग (Yoga Poses 2020) का अभ्यास करना शुरू कर दें। वजन कम करने के अलावा, आप संपूर्ण रूप से सेहतमंद बने रहना चाहते हैं, तो आपको कुछ योगासनों (Must do yoga poses for 2020) को हर दिन अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। जानें, कौन-कौन से योगासनों (types of Yoga Poses) को आपको जरूर करना चाहिए संपूर्ण रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए...

वजन कम करने के लिए करें भुजंगासन और बालासन

वजन को कम करने का न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New Year Resolution) लेने जा रहे हैं, तो उसे निभाएं भी। यदि पेट की चर्बी कम करने की ठानी है, तो आप भुजंगासन करें। यह आसानी से वजन कम करके पेट को अंदर कर देगा। इसे करने से वजन बहुत जल्दी कम (Yoga Poses for weight loss) होने लगता है। भुजंगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं। दोनों पैरों के पंजों के साथ रखें। फिर अपने माथे को ऊपर ऊठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समान लाएं। ऐसा करने पर शरीर का सारा भार बाजुओं पर पड़ेगा। अब शरीर के अगले भाग को बाजुओं के सहारे ऊपर उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करके लंबी सांस लें। कुछ समय तक इस आसन को करें। फिर दोबारा पेट के बल लेट जाएं।

डायबिटीज रोगी इस योगासन से ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं

Also Read

More News

बालासन करने का तरीका

[caption id="attachment_719438" align="alignnone" width="655"]Balasana will reduce belly fat in hindi बालासन करने से वजन और बेली फैट दोनों ही कम होता है। © Shutterstock.[/caption]

बढ़ते वजन से आज सभी परेशान हैं। खासकर, कम उम्र में ही पेट बाहर निकल जाने से लोग और भी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। नये साल (New year 2020) में आकर्षक और दुबले बनना चाहते हैं, तो हेल्दी डाइट के साथ ही योग, एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करना शुरू कर दें। योग में बालासन करने से आपके पेट की चर्बी कम होगी। इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं। कमर बिल्कुल सीधी रखें। अब गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को सामने की ओर झुकाएं। दोनों हाथ पीछे की ओर रखें और कोशिश करें कि सिर सामने जमीन को छुए। अब जितना हो सके उतनी देर इसी अवस्था में रहने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी भाग को उठाते हुए फिर से वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं।

दिल को निरोग रखे वृक्षासन

दिल शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। आजकल अनहेल्दी डाइट, प्रदूषण और तनाव की वजह से बहुत सारे लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों का शिकार बन रहे हैं। दिल को हेल्दी बनाने के लिए जब आप कोई आसन करते हैं, तो उस दौरान आप सांसें तेजी से लेते हैं जिससे दिल तेजी से धड़कता है। इससे रक्‍त संचार बेहतर तरीके से होता है। यदि आप दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं, तो वृक्षासन करें। इस आसन को ''ट्री पोज'' भी कहते हैं। इस आसन में व्‍यक्ति पेड़ के समान मुद्रा बनाता है। य‍ह आसन व्‍यक्ति के दिमाग को शांत रखता है और शरीर को दृढ़ बनाता है, जो कि दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।

Male Infertility : दो योगासन, जो बढ़ा देंगे पुरुषों में लो स्पर्म काउंट

त्वचा को ग्लोइंग, आकर्षक बनाके के लिए सर्वांगासन

चाहती हैं नए साल में आपके चेहरे की चमक यूं ही बरकरार रहे, स्किन हेल्दी रहे, तो सर्वांगासन करें। इस आसन मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है। इसे करने के लिए सीधे पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को सीधा रखें। दोनों पैरों को कमर के पास से मोड़ें और ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठाएं। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें। इस स्थिति में आपकी रीढ़ की हड्डी और पैर एक सीधी रेखा में रहने चाहिएं। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा। दोनों हाथ पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करेंगे। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रुकें। उसेक बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

तनाव मुक्त और मानसिक शांति के लिए करें सुखासन

[caption id="attachment_719439" align="alignnone" width="655"]Sukhasana for mental peace and stress free life in hindi तनाव, डिप्रेशन, चिंता और मानसिक समस्याओं से नए साल (yoga poses 2020) में बचने के लिए करें सुखासन। © Shutterstock.[/caption]

आज के अधिकतर युवाओं में तनाव, डिप्रेशन, चिंता और किसी ना किसी तरह की मानसिक समस्याएं (stress in youth) घर करती जा रही हैं। पढ़ाई का दबाव, अच्छे नंबरों से पास होकर कुछ अच्छा बनने का दबाव इतना बढ़ता जा रहा है स्कूली और कॉलजे गोइंग युवाओं (Yoga Poses for kids) पर कि वो कम उम्र में ही अनहेल्दी मेंटली और फिजकली रहने लगे हैं। यदि युवा हेल्दी और शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं, तो विद्यार्थियों और युवाओं को नियमित रूप से योग करना चाहिए। मानशिक शांति पाने और तनाव मुक्त रहने का इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं है।

योग पढ़ाई के प्रेशर का कम करने के साथ एकाग्रता को भी बढ़ाता है। साथ ही तनाव और अवसाद (Yoga Poses to reduce stress) से भी छुटकारा दिलाकर मेंटली रिलैक्स करने में मदद करता है। रिलैक्स, स्ट्रेस फ्री और मेंटली फिट रहने के लिए आप सुखासन योग का अभ्यास करें। इसमें आपको दोनों पैरों को क्रॉस करने के साथ पीठ को सीधा रखकर बैठना होता है। इस आसन में मेडिटेशन भी किया जाता है, लेकिन ध्यान रहे इस आसन में हाथ की मुद्रा भी बहुत जरूरी होती है। ये आसन आपकी ब्रेन पावर को बढ़ाने में कारगर है।

स्वस्थ फेफड़ों के लिए करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज

आजकल जिस तरह से वातारण में प्रदूषण बढ़ गया है, उसका सबसे ज्यादा असर आपके फेफड़ों पर ही होता है। ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercise for healthy lungs) का अभ्यास जरूर करें। इसे करने के लिए आपको अपनी सांस पर फोकस करना होता है, जिससे दिमाग शांत और रिलैक्स होता है। इसे करने के लिए 4 सेकेंड तक सांस लें, ताकि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भर जाए। उसके बाद अगले 4 सेकेंड तक पूरी भरी हुई ऑक्सीजन को निकाल दें। इसे रोजाना 5 मिनट तक करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on