• हिंदी

Shilpa Shetty Yoga Tips: शिल्पा शेट्टी ने कहा, चोट लगने पर योगासन शरीर के अनुरूप ही करें, बरतें ये सावधानियां

Shilpa Shetty Yoga Tips: शिल्पा शेट्टी ने कहा, चोट लगने पर योगासन शरीर के अनुरूप ही करें, बरतें ये सावधानियां
Shilpa Shetty is one of the fittest Bollywood actors.

शिल्पा शेट्टी ने योग करने वालों को सुझाव (Shilpa Shetty Yoga Tips) दिया है कि अगर आपको चोट लगी हुई है, तो योगासन को अपने शरीर के अनुरूप ही करें। योग करते समय चोट ना लगे, इसके लिए कुछ सावधानियां बरत कर ही योगाभ्यास करना चाहिए।

Written by Anshumala |Updated : March 3, 2021 7:54 AM IST

Shilpa Shetty Yoga Tips in Hindi: बॉलीवुड में फिट अभिनेत्रियों में सबसे पहला नाम किसी का आता है, तो वे हैं एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा। शिल्पा खुद को योग के जरिए हेल्दी और मेंटेन रखती हैं। अक्सर वे (Shilpa Shetty Yoga Video) अपने सोशल मीडिया पर योग के वीडियोज और टिप्स शेयर करती हैं। हाल ही में शिल्पा शेट्टी ने योग करने वालों के लिए एक उपाय सुझाया। उन्होंने योग करने वालों को सुझाव (Shilpa Shetty Yoga Tips) दिया कि अगर आपको चोट लगी हुई है, तो योगासन को अपने शरीर के अनुरूप करना चाहिए। योग करते समय चोट ना लगे, इसके लिए कुछ सावधानियां बरत कर ही योगाभ्यास करना चाहिए। शिल्पा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया, जहां वह पस्चिमोत्तानासन यानी फॉरवर्ड बेंड पोज (PASCHIMOTTANASANA) करती नजर आ रही हैं।

योग के साथ करें दिन की शुरुआत

इसके साथ ही शिल्पा ने लिखा, "जब भी आपको लगे कि शरीर सख्त हो गया है, इस योगासन (Shilpa shetty yoga tips in hindi) के साथ अपने दिन की शुरूआत करें। हालांकि, इसे केवल उतना ही करें, जितना शारीरिक रूप से संभव है और यदि आपको कूल्हों, पीठ या कंधे में कोई चोट लगी है, तो कृपया मोडिफाई करें।" शिल्पा (Shilpa shetty yoga) ने बताया कि यह वीडियो शूट तब का है, जब वह पिछले साल मनाली में अपकमिंग फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। इसके साथ ही आपको गलत तरीके से योग करने से भी बचना चाहिए, नहीं तो इसके शरीर पर कई दुष्प्रभाव (Yoga Side Effects) देखने को भी मिलते हैं।

Also Read

More News

गलत तरीके से योग करने के साइड एफेक्ट्स 

1 यदि आप गलत तरीके से योग का अभ्यास करेंगे तो आपके पीठ, कमर में दर्द और स्लिप डिस्क की समस्या हो सकती है।

2 कुछ आसन जैसे मलासना, अर्ध चंद्रासना आदि करने से एड़ियों पर दबाव पड़ता है। इन्हें गलत तरीके से करने पर एड़ियों में मोच आ सकती है।

3 योग करने के बाद गर्दन में मोच या दर्द की समस्या से अक्सर लोग परेशान होते हैं। सेतु बंध सर्वांगासन, मत्स्यासना, कपोतासना करने से गर्दन का इस्तेमाल अधिक होता है। इन योगासनों में बार-बार गर्दन को झुकाना और मोड़ना पड़ता है और इस दौरान जरा सी भी गलती गर्दन में दर्द, मोच का कारण बन सकता है।

4 योग का अभ्यास गलत तरीके से करने पर आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। धनुरासना, सेतु बंध सर्वांगासन आदि में मांसपेशियों पर जोर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि इन सभी आसानों को सही तरीके से करने के बारे में आपको पता हो ताकि योग के नुकसान नहीं बल्कि अधिक से अधिक आपको लाभ (Yoga Benefits) प्राप्त हों।

पस्चिमोत्तानासन करने के फायदे (Benefits of Paschimottanasana)

पस्चिमोत्तानासन करने के कई फायदे होते हैं, जैसे यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका अभ्यास हर दिन करने से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। पश्चिमोत्तानासन के अभ्यास से तनाव, चिंता, थकान जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

पश्चिमोत्तानासन कैसे करें (How to Practice Paschimottanasana)

जमीन पर बैठ जाएं। दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाएं। पीठ की मांसपेशियों को ढीला छोड़ें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं। सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। अब हाथों से उंगलियों को पकड़ने और नाक को घुटने से सटाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे सांस लें और फिर छोड़ दें। जितना संभव हो इस आसन का अभ्यास करें।

शुगर लेवल को कंट्रोल करे ये 3 योगासन, डायबिटीज में होने वाली परेशानियों से पाएं छुटकारा

शिल्पा शेट्टी योग के कौन से अभ्यास करके 44 साल में भी लगती हैं फिट व यंग