• हिंदी

जल्दी वजन कम करने के लिए ये है रनिंग का सही तरीका

जल्दी वजन कम करने के लिए ये है रनिंग का सही तरीका
इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अगर आप रनिंग करते हैं तो आसानी से वेट लॉस करते हैं. अगर आप भी वजन कम करने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

Quick Weight Loss Tips. जल्दी वजन कम करने के लिए क्या-क्या उपाय लोग करते हैं. रनिंग करना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. रनिंग से शरीर के सभी अंगों और मसल्स की एक साथ एक्सरसाइज हो जाती है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 2, 2019 9:32 AM IST

जल्दी वजन कम करने के लिए क्या-क्या उपाय लोग करते हैं. Quick Weight Loss Tips भी आप सब खोजते रहते हैं. लेकिन रनिंग से वेट लॉस आसानी से होता है. रनिंग करना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. रनिंग से शरीर के सभी अंगों और मसल्स की एक साथ एक्सरसाइज हो जाती है. लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो आपको कैसे दौड़ना है इसका पता जरूर होना चाहिए. खास कर उन महिलाओं के लिए रनिंग जरूरी होती है जो मोटापा का शिकार हो रही हों. क्योंकि अगर आप रनिंग करती हैं तो आप सिर्फ मोटापा कम नहीं करती हैं बल्कि अपने शरीर को फिट भी रखती हैं. अगर आप भी जल्दी वजन कम करने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो कुछ टिप्स यहां जान लें.

रनिंग का सही तरीका न पता हो तो लोगों को नुकसान भी होता है. अगर आप भी रनिंग रोजाना करते हैं तो उसके सही तरीके के बारे में जरूर जानना चाहिए. आइए जानते हैं रनिंग करते समय किन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए.

वजन कम करना चाहते हैं तो यह डाइट अपनानी चाहिए.

Also Read

More News

This method of running quickly reduces weight loss जल्दी वजन कम करने

तेज रनिंग से बचें

अगर आप रनिंग करना शुरू ही कर रहे हैं तो आपको फॉस्ट रनिंग से बचना चाहिए. क्योंकि अगर आप शुरु में ही तेज दौड़ने लगते हैं तो थक जाते हैं और मसल्स में दर्द की वजह से रनिंग बंद कर देते हैं.

जब भी रनिंग के लिए तैयारी करें तो पहले सप्ताह हल्के हल्के रनिंग की शुरूआत करें. इसके अलावा रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें. तेज रनिंग आपको जल्द थका देती है लेकिन वेट लॉस के लिए जरूरी कैलोरी बर्न नहीं होता है.

डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें

अगर आप रोजाना रनिंग करते हैं तो अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें. क्योंकि अगर आप रनिंग के साथ डाइट में पोषक तत्व शामिल नहीं करते हैं तो आप वेट लॉस नहीं कर पाते हैं.

इसके अलावा शरीर को जब जरूरी पोषण नहीं मिलता है तो रनिंग का फायदा भी नहीं मिलता है. रनिंग करने से पहले अपने लिए डाइट एक्सपर्ट्स से डाइट चार्ट बनवाना न भूलें.

आपकी डाइट में जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर की मात्रा होनी ही चाहिए. अगर आप रोजाना दौड़ते हैं तो डेयरी पदार्थ दूध और पनीर को भी शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के आसान प्राकृतिक तरीके व उपाय.

how to lose weight fast and easy

पोश्‍चर का रखें ध्यान 

रनिंग करने के दौरान आपका पोश्‍चर सही होना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है. जी हां रनिंग करते समय अपनी बॉडी सीधी और नजर सामने की ओर होने चाहिए. रनिंग करते समय नजर न तो नीचे हो और न ही ऊपर की तरफ होनी चाहिए.

साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको अपने पैरों को जमीन पर जोर से पटकते हुए रनिंग नहीं करनी चाहिए. क्‍योंकि इससे आपके जोड़ों में दर्द हो सकता है.

सही जूतों और कपड़ों का चुनाव

रनिंग के पहले सही जूतों का चुनाव करें क्‍योंकि गलत जूते पहनकर रनिंग करने से आपकी मसल्‍स में चोट लग सकती हैं. कई बार महिलाएं चप्‍पल पहनकर रनिंग करने लगती हैं ऐसा बिल्‍कुल भी ना करें. क्‍योंकि इससे पैरों में सही पकड़ नहीं बन पाती है और गिरने का खतरा बना रहता है.

आपके जूते जितने हल्के होंगे आप उतनी तेज रनिंग करते हैं. रनिंग करते समय हल्‍के और आरामदायक कपड़े पहनें जिससे कि हवा आपकी बॉडी तक पहुंचती रहें.

उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर अगर आप रनिंग करते हैं तो आसानी से वेट लॉस (Quick Weight Loss) करते हैं. अगर आप भी वजन कम करने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

जल्दी वजन कम करने के चक्कर में सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान.