Advertisement

वेट लॉस टिप्स: सुबह उठकर करें ये 3 काम एक महीने में घट जाएगा वजन

सुबह उठकर ये तीन काम करने से जल्दी होगा वजन कम। © Shutterstock

मोटापा घटाने में सुबह उठकर ये तीन काम करना जरूरी होता है। सुबह उठने के बाद अगर आपने इन तीन काम को करना रोजाना शुरू कर दिया तो यकीनन आपको मोटापे से मुक्ति मिल जाएगी।

अधिक वजन होना सेहत के लिए ठीक नहीं है। यह आपको कई अन्य शारीरिक समस्याएं दे सकता है। समय रहते इस समस्या पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए। सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या और खानपान को इस कदर रखें कि मोटा होने की नौबत ही नहीं आए। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है खानपान को नियंत्रित करना, सही समय पर नाश्ता करना, सुबह में कसरत,जॉगिंग करना। आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में सुबह अगर आप जल्दी उठने की आदत अपना लें, तो आपको काफी लाभ होगा। सुबह उठने के साथ ही वजन कम करने के लिए (वेट लॉस टिप्स इन हिंदी) आप नीचे दिए गए ये तीन काम जरूर करें।

पानी पिएं (वेट लॉस टिप्स इन हिंदी) 

सुबह उठकर पानी पीना काफी सेहतमंद होता है। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ निकलते हैं। शरीर को नई ऊर्जा मिलती है, इसलिए सुबह की शुरुआत खूब पानी पीकर करें। आप चाहें, तो गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी दूर होगी। खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे खाना जल्‍दी पचता है।

इस खास चाय को पिएं और देखें कैसे वजन होता है कम

Also Read

More News

वॉर्मअप/जॉगिंग करें 

सुबह उठते ही पानी पीने के बाद वॉर्मअप,जॉगिंग, कसरत आदि जरूर करें। इसके लिए बिना आलस किए समय जरूर निकालें। मॉर्निंग वाक दिन को शुरू करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। सुबह सिर्फ आधे घंटे की सैर जिम में घंटों पसीने बहाने से भी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। एक से डेढ़ किलोमीटर की जॉगिंग शरीर की काफी कैलरी बर्न करती है।

नाश्ता करें

नाश्ता जरूर करें और समय पर ही करें। नाश्ता समय पर इसलिए करना जरूरी है कि क्योंकि इस भोजन से पहले अंतराल लंबा होता है। रात और सुबह के खाने के बीच लंबा गैप हो जाता है, जो सही नहीं है। नाश्ता में बिल्कुल भी देर नहीं करनी चाहिए। अपनी दैनिक दिनचर्या में यह बात गांठ बांध लें कि अगर आप नाश्ते में देरी करेंगे तो मोटापे को अनजाने में आमंत्रण देंगे। जाने-अनजाने ब्रेकफास्ट नहीं करना उसके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on