Advertisement

Weight Loss Mistakes : नए साल में वजन कम करते समय ना करें ये 8 गलतियां

वजन कम करते समय यदि आप भी नीचे बताई गई ये गलतियां (Weight Loss Mistakes) करते हैं, तो ये आपकी कैलोरी बर्न करने के प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

अक्सर लोग वजन कम करने के दौरान कुछ ऐसी गलतियां (Weight Loss Mistakes) कर बैठते हैं, जो वजन घटाने के गोल को पीछे ढकेल देते हैं। वजन घटाने के मामले में आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि मसल्स और फैट दोनों कम होना चाहिए और उसमें भी मसल्स लॉस कम होना चाहिए। वजन कम करते समय यदि आप भी नीचे बताई गई ये गलतियां (Weight Loss Mistakes) करते हैं, तो ये आपकी कैलोरी बर्न करने के प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

नाश्ता ना करना

क्या आप ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में हर दिन नाश्ता नहीं करते? यदि हां, तो जान लीजिए, वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण (causes of weight gain) हो सकता है नाश्ता न करना। वजन कम करना है, तो नाश्ता हर दिन करें। सुबह का नाश्ता छोड़ेंगे, तो दिन में लंच के समय आपको अधिक भूख लगेगी। इस चक्कर में आप कुछ ज्यादा ही खाना खा लेंगे। साथ ही नाश्ते में कैलोरी इनटेक पर भी ध्यान दें, क्योंकि ब्रेक फास्ट के दौरान ली गई कैलोरी पूरे दिन भर में बर्न हो जाती है।

बहुत ज्यादा कार्डियो करना

इलेप्टिकल ट्रेनर करके पसीना बहाने से कैलोरी बर्न नहीं होता है बल्कि मसल्स लॉस ज्यादा होता है। मसल्स लॉस को कम करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार कार्डियो करना चाहिए और बाकी समय वेट ट्रेनिंग। इससे मसल्स के जगह फैट ज्यादा बर्न होगा।

Also Read

More News

मीठे को कहें नो

एक शोध के अनुसार, मीठा अधिक खाने से मोटापा बढ़ता है। साथ ही डायबिटीज की भी समस्या आपको हो सकती है। चाहते हैं वजन कम करना तो दिन में ही मीठी चीजें खाएं, रात के खाने के बाद तो कोई भी मीठी चीज का सेवन न करें।

प्रोटीन ना लेना

मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन से नौ तरह के एमिनो एसिड की ज़रूरत होती है जो अंडा, पोल्ट्री, डेयरी प्रोडक्ट से मिल जाता है। वज़न घटाने के प्रक्रिया के दौरान आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की ज़रूरत होती है नहीं तो मसल्स ज्यादा लॉस होता है।

Weight Gain : वजन बढ़ने का कारण, कहीं आपकी ये 4 गलतियां तो नहीं ?

कैलोरी की कमी

जब आप लो कैलोरी वाला डायट लेते हैं तो मेटाबॉलिज़्म के स्पीड कम हो जाता है जिसके कारण बॉडी का स्टारवेशन मोड में चला जाता है जहां बॉडी फैट और मसल्स दोनों को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने लगता है। अगर मसल्स लॉस कम और फैट लॉस बढ़ाना है तो आपको 500 से 1000 कैलोरी तक कमी को पूरा करने पड़ेगा।

फिजिकल एक्टिविटी

शारीरिक गतिविधियों से आप कोसों दूर हैं, तो यह आपकी गलती है। फिट और हेल्दी रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है। यह वजन भी नहीं बढ़ने देता है। संतुलित डायट ले रहे हैं, तो आप अपना वजन बिल्कुल भी कम नहीं कर सकते हैं, क्योंकि बैलेंस डायट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

कम सोना

शायद आपको पता नहीं कि कम सोने से हार्मोन सही तरह से काम नहीं करता है और कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण कार्बोहाइड्रेड शरीर में एकत्र होने लगता है जो बाद में फैट का रूप धारण कर लेता है।

स्ट्रेंथ ट्रेंनिग ना करना 

मसल्स को मेंटेन करने के लिए पुश अप्स करना ज़रूरी होता है। अगर आप कैलोरी को कम करने वाला डायट कर रहे हैं और रेजिंटेंट ट्रेनिंग कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आपका मसल्स नहीं बनेगा।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on