• हिंदी

वजन कम करने वाले विटामिन डाइट में कैसे शामिल करें

वजन कम करने वाले विटामिन डाइट में कैसे शामिल करें
वजन कम करने वाले विटामिन, प्रोटीन व पोषक तत्वों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. वजन घटाने के सारे उपाय नाकाम हैं तो वजन कम करने वाले विटामिन डाइट लें.

अगर वजन घटाने के समय आप खान-पान पर उचित ध्यान नहीं देते हैं तो आपका या तो वजन कम नहीं होता या फिर आप शारिरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 24, 2019 5:32 PM IST

वजन कम करने वाली एक्सरसाइज, वजन कम करने वाली डाइट, वजन कम करने वाले फल. जी कुछ ऐसे ही सर्च करते हैं लोग. लेकिन जो तत्व वजन कम करने में सहायक होते हैं उनके बारे में लोग बहुत कम सर्च करते हैं. अगर आप भी वजन कम करने या घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको वजन कम करने वाले विटामिन और प्रोटीन के बारे में सोचना होगा. जी हां वजन कम करने के लिए विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं.

वजन घटाना वास्तव में आसान काम नहीं है। रोजाना वर्कआउट और सही डायट से वजन को कम किया जा सकता है। वजन कम करते समय सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। अगर वजन घटाने के समय आप खान-पान पर उचित ध्यान नहीं देते हैं तो आपका या तो वजन कम नहीं होता या फिर आप शारिरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं।क्या चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है ?

वजन घटाने के दोरान कुछ विटामिन इसमें खास रोल निभाते हैं। आज हम बात ऐसे ही कुछ खास विटामिन और मिनरल की करने जा रहे हैं जो वजन घटाने में महत्व रखते हैं। हम इसमें यह भी बताने की कोशिश करेंगे की कैसे और कौन से विटामिन वजन घटाने में सहायक होते हैं।

Also Read

More News

ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन घटाता है 

कई तथ्यों में इस बात का खुलासा हुआ है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन घटाने मेें सहायक हो सकता है। हलांकि वजन घटाने के लिए पूर्णरूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड पर निर्भर नहीं रहा जा सकता।

ओमेगा 3 फैटी एसिड हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। मजबूत हार्ट के लिए यह आवश्यक होता है। ओमेगा 3 खान-पान में शामिल करने के लिए आप मछली को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी 12 वजन कम करने में मददगार 

वजन घटाने वजन घटाने में सहायक होता है ऐसा दावा तो नहीं किया जा सकता लेकिन यह शरीर के नसों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है। नसों और ब्लड कोशिकाओं के क्षमता को बढ़ाने में यह सहायक होता है।

जब आप वजन कम करने के लिए वर्कआउट करते हैं तो इसकी शरीर को जरूरत होती है। विटामिन बी12 को आप डायट में शामिल करने के लिए डेयरी उत्पाद, अंडे का उपयोग कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आज से ही अपनाएं यह 1 महीने का वेटलॉस डाइट प्लान.

weight-loss-vitamin वजन कम करने वाले विटामिन

कैल्शियम डाइट से वजन कम करना आसान 

एक्सपर्ट की माने तो कैल्शियम कोशिकाओं में फैट को कम करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। कैल्शियम का उपयोग वजन घटाने में सहायक हो सकता  है। शरीर की हेल्दी बोन के लिए कैल्शियम का उपयोग फायदेमंद होता है।

वर्कआउट के समय मांसपेशियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम सामान्यतया डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।

वजन कम करने के लिए विटामिन डी 

शरीर की मजबूत हड्डियों के लिए सबसे जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम ही होता है। जब आप वजन कम कर रहे होते हैं तो आपके शरीर को मजबूत हड्डियों को बनाये रखना सबसे जरूरी होता है।

कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि विटामिन डी की मदद से पोस्टमेनोपॉजल के बाद महिलाओं के वजन घटाने में सहायक है। विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य की रोशनी को माना जाता है। विटामिन डी के अन्य स्रोत मुख्य रूप से मछली को माना जाता है।

उपरोक्त विटामिन का उपयोग करके आप अपने शरीर को वजन घटाने के समय आवश्यक पोषण दे सकते हैं। इसके उपयोग से वजन घटता है ऐसा नहीं कहा जा सकता है।

इनके उपयोग से आप वजन घटाने के दौरान कुपोषण के शिकार नहीं होते है। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है नियमित व्यायाम और संतुलित डायट के साथ दिन में कैलोरी को खर्च करना।

वजन कम करने वाले विटामिन, प्रोटीन व पोषक तत्वों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. वजन घटाने के सारे उपाय नाकाम हैं तो वजन कम करने वाले विटामिन डाइट लें.

वजन घटाने के लिए सबसे कारगर है यह वेटलॉस स्पेशल चाय.