Sign In
  • हिंदी

तेजी से वजन कम करने के लिए प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन डाइट प्लान

तेजी से वजन कम करने के लिए प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन डाइट प्लान.

वजन घटाने के लिए प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाले फूड ज्यादा कारगर होते हैं. जी हां अगर आप यह सोचते हैं कि कार्बोहाइड्रेट वजन घटाने में बाधा पहुंचा सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि वजन कम करने में प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाले फूड ज्यादा अच्छा रिजल्ट देते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Published : September 1, 2019 7:37 PM IST

तेजी से वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट के बारे में हम सभी जानते हैं. लेकिन सिर्फ प्रोटीन डाइट से वजन कम करना आसान नहीं होता है. वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी हैं. तेजी से वजन कम करने में 70 प्रतिशत डाइट तो 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का रोल होता है. एक बात और आपको जानना जरूरी है कि वजन घटाने के लिए प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाले फूड ज्यादा कारगर होते हैं. जी हां अगर आप यह सोचते हैं कि कार्बोहाइड्रेट वजन घटाने में बाधा पहुंचा सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि वजन कम करने में प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाले फूड ज्यादा अच्छा रिजल्ट देते हैं.

प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन क्यों है जरूरी 

दरअसल वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट को लेकर कई तरह की बातें होती है. लेकिन सच्चाई यह है कि जब आप वजन घटाते हैं तो आपको प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट की भी उतनी ही जरूरत होती है.

Why is protein-carbohydrate combination important for weight loss in Hindi

Also Read

More News

शरीर को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है. लेकिन जब आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट लेते हैं लेकिन कार्ब्स फूड नहीं लेते हैं तो आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी हो सकती है. कुछ लोगों में चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग भी होने लगता है. वजन कम करने का सबसे आसान व नायाब तरीका खोज रहे हैं तो इसे जरूर अपनाएं.

इन सब परेशानियों से बचने के लिए प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाली डाइट ज्यादा जरूरी होती है. लेकिन इसमें कुछ खास तरह के फूड का चयन करना भी जरूरी होता है. हम यहां पर ऐसे ही प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) वाले फूड बता रहे हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं.

​Eggs and bell pepper Diet for Weight loss in Hindi

अंडा और शिमला मिर्च 

जब भी आप वजन कम करने पर काम कर रहे हों तो सुबह के नाश्ते में इस डाइट का सेवन कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, तो शिमला मिर्च में कार्ब्स भरपूर होता है.

शिमला मिर्च में कॉर्टोजोल पाया जाता है जो फैट को बर्न करने में मदद करता है. अंडे और शिमला मिर्च की डाइट मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है, और आप आसानी से अपना वजन घटाते हैं.

Curd and cinnamon for Weight Loss in Hindi

दही और दालचीनी 

दही और दालचीनी  वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन माना जाता है. प्रोटीन के मात्रा दही में भरपूर होती है और दालचीन में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है.

दालचीनी एक एंटीऑक्सीडेंड फूड भी है जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ती है. मोटापा कम करने के लिए शरीर का इंसुलिन बेहतर तरीके से काम करना जरूरी होता है.

कैल्शियम और विटामिन डी के लिए भी दही का सेवन जरूरी होता है. पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दही और दालचीनी का कॉब्बिनेशन बेस्ट वेटलॉस डाइट है.

रोटी और दाल 

जी हां, वजन कम करने के लिए सबसे शानदार फूड रोटी और दाल है. दाल में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. रोटी में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा दाल और रोटी दोनों में फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है.

​Banana spinach smoothie for weight loss

केला और पालक स्मूदी 

पालक के बारे में हम सभी जानते हैं कि एक पौष्टिक सब्जी है. लेकिन जब आप केला और पालक को एक साथ मिलाकर सेवन करते हैं. तो प्रोटीन और कार्ब्स एक साथ आपको मिलता है. डाइट एक्पर्ट्स भी मानते हैं कि यह एक बेहतर वेटलॉस डाइट है.

केले का सेवन वजन घटाने में मदद करता है. केले में कार्ब्स के अलावा आंत के बैक्टीरिया को बेहतर करने की क्षमता होती है. केले और पालक की स्मूदी बेस्ट वेटलॉस डाइट मानी जाती है.

मिक्स ड्राई फ्रूट डाइट 

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन वाली डाइट चाहते हैं, तो बादाम, अखरोट और पिस्ता को बाराबर मात्रा में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

मछली और लहसुन कॉम्बिनेशन 

हेल्दी शरीर के लिए मछली का सेवन अच्छा माना जाता है. प्रोटीन, ओमेगा3 फैटी एसिड और विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत मछली को माना जाता है. लहसुन फैट बर्न करने के लिए जानी जाती है. मछली और लहसुन का कॉम्बिनेशन वजन घटाने में काफी मददगार होता है.

उपरोक्त सभी प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) डाइट वजन घटाने में मददगार है. अगर आप भी वजन कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो अपने डाइट एक्सपर्ट्स से इन प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट कॉम्बिनेशन (Protein-carbs combination) फूड के बारे में जरूर बात करें.

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितनी रोटी और कितना चावल खाना चाहिए.

Weight Loss : सौंफ का सेवन कैसे जल्दी वजन कम करता है ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on