Sign In
  • हिंदी

Triphala Tea Benefits: बेली फैट और वजन कम करना है, तो पिएं त्रिफला चाय, घर पर ऐसे बनाएं

Triphala Tea Benefits: बेली फैट और वजन कम करना है, तो पिएं त्रिफला चाय, घर पर ऐसे बनाएं।

वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए कई हर्बल टी पीने के बाद भी फायदा नहीं हुआ, तो ट्राई करें त्रिफला चाय। कुछ ही दिनों में आपको अपने वजन में फर्क नजर आने लगेगा। जानें, त्रिफला चाय (Triphala tea benefits) पीने से सेहत पर होने वाले इन आठ फायदों के बारे में...

Written by Anshumala |Updated : April 25, 2020 6:52 PM IST

Triphala Tea Benefits: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए अधिकतर लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। कई शोध में यह बात साबित भी हो चुकी है कि ग्रीन टी बहुत तेजी से वजन (Green tea for weight loss) कम करती है। हालांकि, कई ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें ग्रीन टी का स्वाद अच्छा नहीं लगता है। आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कई ऐसे हर्बल टी (Herbal tea for weight loss) हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाने के साथ ही बेली फैट (Tips to loose belly fat) और मोटापा कम करने में मदद करते हैं। ऐसी ही एक हर्बल चाय है त्रिफला से तैयार चाय (Triphala tea)। त्रिफला टी पेट की चर्बी कम करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती (Benefits of Triphala tea) है।

त्रिफला तीन फलों (Tiphala) आंवला, बहेड़ा और हरड़ को साथ में मिलाकर तैयार किया जाता है। यह हर राशन या आयुर्वेदिक दुकानों पर आपको मिल जाएगा। इसके चूर्ण को आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। हर तरह से यह सेहत के लिए फायदेमंद (Triphala Benefits) ही होता है।

त्रिफला चाय बनाने का तरीका

यदि आप चाहते हैं कि आपकी पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ ही आपका वजन भी तेजी से घटने लगे, तो आप त्रिफला से तैयार चाय पीना शुरू कर दें। त्रिफला में मौजूद आंवला, हरड़ बालों की सेहत को भी बरकरार रखते हैं। चाय बनाने (How to make Triphala Tea) के लिए आपको चाहिए त्रिफला पाउडर और पानी। एक कप पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। इसमें आधा या एक चम्मच त्रिफला पाउडर डालें। कप बहुत छोटा ना हो। इसमें उबलने दें। साथ ही साथ चलाती भी रहें। आंच बंद कर दें और इसे चाय की तरह पिएं। आप मीठा करने के लिए थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं। रात में पीने की बजाय सुबह खाली पेट पीने से लाभ अधिक होगा। दरअसल, रात में त्रिफला वाली चाय इसलिए भी नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि यह मूत्रवर्धक होता है।

Also Read

More News

Weight Loss Recipe : एप्पल सिडर वेनेगर से बनी इस ड्रिंक को पीते ही, 7 दिन में हो जाएगा वजन कम

त्रिफला टी के 8 फायदे (Triphala Tea Benefits)

1 इस चाय को पीने से पेट में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है।

2 शरीर में जमी अनहेल्दी फैट को बर्न करती है।

3 इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

4 जिनका पाचन तंत्र हमेशा खराब रहता है, उन्हें भी इस चाय का सेवन करना चाहिए।

5 कब्ज की समस्या से जो लोग परेशान रहते हैं, उन्हें भी यह चाय जरूर पीनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि त्रिफला एक नेचुरल लैक्सेटिव (laxative) की तरह काम करता है। वजन घटाना चाहते हैं, तो पाचन की सेहत दुरुस्त होनी चाहिए।

6 इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होता है, जो फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचाता है। पेट में सूजन की समस्या भी नहीं होने देती यह चाय।

7 त्रिफला टी पीने से नींद ना आने की समस्या भी दूर होती है। पर्याप्त नींद लेने से संपूर्ण सेहत अच्छी बनी रहती है।

8 कोविड-19 (Covid-19 pandemic) संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना है। त्रिफला टी आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। साथ ही तनाव और चिंता भी दूर करने में मदद करती है।

वजन घटाने के लिए पिएं दालचीनी से तैयार ये हेल्दी ड्रिंक

तेजी से वजन कम करने के लिए इन 3 पेय पदार्थों का करें सेवन, जानें वजन घटाने के बेस्ट घरेलू उपाय

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on