Advertisement

Weight Loss : वजन कम करने के आसान, लेकिन 5 असरदार टिप्स, जरूर आजमाएं

वजन कम करने के आसान, लेकिन असरदार 5 टिप्स, जरूर करें ट्राई।

वजन कम करना आसान काम नहीं होता। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के वेट लॉस टाइड प्लान (Weight loss diet plan), एक्सरसाइज, वर्कआउट, आयुर्वेदिक नुस्खे, घरेलू उपायों आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन वजन नहीं घटा पाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है किसी भी चीज को रुटीन में शामिल ना करना। उसे ठीक तरीके से हर दिन फॉलो ना करना। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो 10 दिन वेट लॉस टाइट प्लान तो फॉलो करते हैं, लेकिन उसके बाद सब भूल जाते हैं। ऐसा करेंगे, तो आप कभी भी वजन कम नहीं कर पाएंगे। आपको वर्कआउट, एक्सरसाइज और डाइट प्लान फॉलो तो रेगुलर करना ही है, साथ ही आप कुछ ईजी टिप्स को भी अपनाकर अपना वजन कम (tips to loose weight) कर सकते हैं।

वजन कम करने के आसान, लेकिन असरदार 5 टिप्स

1. कम खाना हमारे बेहतर हेल्थ के लिए सबसे अच्छा होता है। आप थोड़ा-थोड़ा करके कई बार में खाने का विकल्प चुनें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचते हैं। जब भी खाएं आराम से खाएं। खाने को चबाकर खाएं।

2. खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव करें। सामान्य रोटी की जगह बाजरे की रोटी खाएं। ऑयली नमकीन की जगह मखाना खाएं। खिचड़ी या दलिया खाएं। ये दोनों ही हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक हैं।

Also Read

More News

3. वजन कम करने (tips to loose weight) के दौरान लोग चावल खाना छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे मोटापा बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। चावल शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को उत्पन्न करने में मदद करता है। यह शरीर को फिर से तैयार करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Weight Loss Tips : घर पर 7 दिनों में इन 7 टिप्स को आजमाकर करें अपना वजन कम

4. क्रैश डाइट से बचें। कभी-कभी हेल्थ की समस्या के कारण क्रैश डाइट होते हैं, क्योंकि आप क्रैश डाइट करने के बाद हेल्दी फूड को छोड़ देते हैं। यह शरीर को पोषक तत्वों से वंचित हो जाते हैं। क्रैश डाइट करके आप तुरंत भूख तो मिटा लेते हैं, लेकिन यह आपको हेल्थ के नजरिए से दो कदम पीछे कर देता है।

5. अपने शरीर के अनुसार खान-पान करें। वजन घटाने के चक्कर में भूखें न रहें। यह ज्यादा नुकाशानदेय हो सकता है। डेयरी प्रोडक्ट्स भी खाएं। एक गिलास दूध में पर्याप्त कैल्शियम होता है, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है। डेयरी प्रोडक्ट्स में ऐसा पदार्थ भी पाया जाता है, जो शरीर में अतिरिक्त फैट को जलाने में मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on