• हिंदी

बिना अधिक मेहनत किए पाना है फ्लैट टमी तो 7 दिनों तक करें ये 7 काम, पेट की चर्बी होने लगेगी कम

बिना अधिक मेहनत किए पाना है फ्लैट टमी तो 7 दिनों तक करें ये 7 काम, पेट की चर्बी होने लगेगी कम
सात दिनों में फ्लैट टमी पाने के टिप्स, जरूर फॉलो करके देखें। © Shutterstock.

फ्लैट टमी पाने की ख्वाहिश हर युवतियों की होती है। यदि आपकी टमी भी बाहर निकल (Tips to Get Flat Tummy) रही है, तो हर दिन एब्डॉमिनल मसल्स वर्कआउट करना शुरू कर दें। साथ ही, इन 7 कामों को करके भी आप पा सकते हैं फ्लैट टमी...

Written by Anshumala |Updated : December 13, 2020 11:05 AM IST

Tips to Get Flat Tummy: पेट या टमी (Flat Tummy) के बाहर निकल जाने से पूरे शरीर का शेप बिगड़ जाता है। पुरुष हों या महिलाएं, किसी का भी पेट बाहर निकला हुआ देखने में सही नहीं लगता। वैसे टमी कई कारणों से बाहर निकला हुआ लगता है, जरूरी नहीं कि पेट के अंदर चर्बी जमा हो गई हो। पेट फूलना, शारीरिक पोश्चर खराब होना, गैस बनना, लगातार बैठे रहना जैसी आदतें भी पेट को मोटा करती हैं। चर्बी जमा होने पर या वजन बढ़ने से भी पेट बाहर निकलने लगता है। वजन बढ़ने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो वजन कम करने और फ्लैट टमी पाने के लिए आज से ही शुरू कर दें ये 7 काम, बस एक सप्ताह में ही आपको दिखने (Tips to Get Flat Tummy in hindi) लगेगा फर्क...

सात दिनों में फ्लैट टमी पाने के टिप्स (Tips to Get Flat Tummy in just 7 Days)

फ्लैट टमी के लिए करें एब्डॉमिनल मसल्स वर्कआउट

फ्लैट टमी पाने की हर युवतियों की ख्वाहिश होती है। यदि आपकी टमी बाहर निकल (How to get flat tummy in hindi) रही है, तो हर दिन एब्डॉमिनल मसल्स वर्कआउट करना शुरू कर दें। इस वर्कआउट को करने से पेट पर डायरेक्ट प्रभाव पड़ता है। पेट में जमी फैट को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है, जिससे फैट बर्न (Fat Burn) होता है। इस तरीके से सात दिनों के अंदर ही फर्क दिखने लगेगा।

1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना है जरूरी

यदि आप पानी कम पीते हैं, तो एक दिन में अपने वॉटर इनटेक को बढ़ाकर कम से कम 10 गिलास जरूर कर दें। पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी या टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे शरीर में वाटर रिटेंशन प्रॉसेस कम होती है। इससे पेट भी नहीं फूलेगा।

Also Read

More News

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें वेट ट्रेनिंग

पेट में जमी चर्बी को कम करने के लिए जरूरी है शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट तेज होना। इससे शरीर एक्स्ट्रा फैट को ऊर्जा के लिए इस्तेमाल करता है। नया फैट शरीर में जमा नहीं होता। मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाना चाहते हैं, तो वेट ट्रेनिंग करना शुरू कर दें। यह फैट बर्निंग प्रॉसेस को बढ़ाता है।

हेल्दी डायट से फ्लैट टमी पाना है आसान

यदि आपकी आदत है कुछ भी, कभी भी खाने-पीने की तो इससे भी पेट फूलता है। अनहेल्दी ईटिंग हैबिट को छोड़कर हेल्दी ईटिंग हैबिट फॉलो करें। जंक फूड, एल्कोहल, स्मोकिंग आदि त्याग दें। जब आप वजन कम करने के लिए कोई एक्सरसाइज करते हैं, तो नेचुरल शुगर युक्त फूड्स जैसे प्रोटीन, हरी सब्जियों, फलों का अधिक सेवन करें। इससे शरीर में शुगर की मात्रा कम होगी और पेट जल्दी फ्लैट होने लगेगा।

फ्लैट टमी पाने के लिए करें पुश-अप्स और पुल-अप्स 

फ्लैट टमी (Exercises for Flat Tummy) सिर्फ 7 दिनों के अंदर पाना चाहते हैं, तो सप्ताह में तीन दिन सर्किट ट्रेनिंग करें। इसमें लंजेज, पुस-अप्स और पुल-अप्स एक्सरसाइज का अभ्यास करें। एक दिन में जितना हो सके, उतना ही करने की कोशिश करें। आप पेट अंदर करने के लिए हर दिन रस्सी कूदने भी शुरू कर सकते हैं।

तनाव से रहें मुक्त, तभी घटेगी पेट की चर्बी

तनाव और चिंता कई बीमारियों का जड़ है। तनाव ग्रस्त होने पर शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन अधिक बनने लगता है। यह शरीर में चर्बी और वजन बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार होता है। ऐसे में खुद को हर चिंता, तनाव आदि से दूर रखें।

Tips for Belly Fat: ये हैं वो 4 चाय, जिन्हें पिएंगे तो तेजी से कम होगा बेली फैट