• हिंदी

world iron deficiency day 2019 : शरीर में आयरन की कमी को इन लक्षणों, संकेतों से पहचानें

world iron deficiency day 2019 : शरीर में आयरन की कमी को इन लक्षणों, संकेतों से पहचानें
शरीर में आयरन की कमी को इन लक्षणों से पहचानें, Unusual signs of iron deficiency, © Shutterstock

आज है ''वर्ल्ड आयरन डेफिसिएंसी डे'' (world iron deficiency day 2019)। शरीर में आयरन की कमी होने से आप एनिमिक हो सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी को आप इन संकेतों और लक्षणों से पहचान सकते हैं...

Written by Anshumala |Updated : November 26, 2019 12:42 PM IST

आज है ''वर्ल्ड आयरन डेफिसिएंसी डे'' (world iron deficiency day 2019)। शरीर में आयरन की कमी होना ठीक नहीं। इससे आप कई समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। आयरन की कमी (iron deficiency) होना यानी शरीर में पोषण संबंधी समस्‍या होना। आयरन एक प्रकार का खनिज है, जो हीमोग्‍लोबिन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होता है। यह प्रोटीन जो लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन प्रदान करने में भी मदद करता है। आयरन की कमी से आपको एनीमिया (Anemia) हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी सबसे आम स्थितियों में से एक है। आयरन की कमी (sign of iron deficiency) आपके शरीर को न केवल कमजोर करती है, बल्कि आपकी कार्यशैली को भी प्रभावित करती है। शरीर में आयरन की कमी को आप इन संकेतों और लक्षणों से पहचान सकते हैं...

थकान होना

यदि आप हर समय थकान महसूस करते हैं, तो आपके शरीर में आयरन की कमी (sign and symptoms of iron deficiency) हो सकती है। इसका मतलब है कि आपका शरीर आपकी कोशिकाओं से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले पा रहा है, जो आपके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर रहा है।

सांस लेने में परेशानी

जब आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन कम होता है तो ऑक्‍सीजन लेवल कम हो जाता है जिसका अर्थ है आपकी मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिल पा रहा है। आप बुनियादी गतिविधियों को करने में भी सक्षम नहीं हो पाते। नतीजतन, आपकी सांस लेने की दर में वृद्धि होती है क्योंकि आपका शरीर अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने की कोशिश करता है। यदि आप अपने दैनिक कार्य जैसे चलने या अन्‍य काम करने में थकान महसूस कर रहे हैं तो आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं।

Also Read

More News

Iron Deficiency in Kids : बच्चों में आयरन की कमी के कारण, लक्षण, यूं करें आयरन की कमी पूरी

त्वचा का पीला होना

सुस्त दिखने वाली त्वचा आयरन की कमी का एक आम लक्षण हो सकती है। हीमोग्लोबिन ब्‍लड को लाल रंग देता है, लेकिन आयरन की कमी से ब्‍लड कम लाल हो सकता है। इससे आपकी त्वचा पीली और सुस्त दिखाई दे सकती है। यह डलनेस आपके नाखून, मसूड़ों, चेहरे और पूरी बॉडी में हो सकती है।

बाल झड़ना

बालों का झड़ना आयरन की कमी का सबसे आम लक्षण है। जब हेयर फॉलिकल पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाते तो बाल गिरने लगते हैं। यदि आप इन दिनों अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो संभावना है कि आपके अंदर आयरन की कमी है।

सिरदर्द और चक्कर आना

आयरन की कमी से मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, जिससे आपको अक्सर सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है।