• हिंदी

हेल्दी डाइट के साथ कम करें कमर पर जमा थुलथुली चर्बी, जानें कौन सी चीजें डाइट में शामिल करने से घटेगा आपका वजन

हेल्दी डाइट के साथ कम करें कमर पर जमा थुलथुली चर्बी, जानें कौन सी चीजें डाइट में शामिल करने से घटेगा आपका वजन
हेल्दी डाइट के साथ कम करें कमर पर जमा थुलथुली चर्बी, जानें कौन सी चीजें डाइट में शामिल करने से घटेगा आपका वजन

अगर आप अपने पेट की चर्बी यानी की बैली फैट को कम करना चाहते हैं और अपने शरीर को उचित आकार में बदलना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपको अपने आहार और दैनिक व्यायाम से जुड़े 2 पहलुओं पर काम करने की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसी होनी चाहिए आपकी डेली डाइट और बिना जिम के कैसे घटाएं वजन।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 30, 2020 2:46 PM IST

अगर आप अपने पेट की चर्बी यानी की बैली फैट को कम करना चाहते हैं और अपने शरीर को उचित आकार में बदलना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपको अपने आहार और दैनिक व्यायाम से जुड़े 2 पहलुओं पर काम करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि अगर आप सिर्फ डाइट के लिए जाते हैं तो आपके वजन में कटौती करने में बहुत लंबा समय लगेगा इसलिए हमारा सुझाव है कि समानांतर तरीके से चलें। इस लेख में हम आपको ऐसा सुझाव दे रहे हैं कि कुछ आहार और व्यायाम के सुझाव कम से कम 3 महीने के अंदर आप निश्चित रूप से अपने शरीर के आकार में सकारात्मक बदलाव पाएंगे।

वजन कम करने के लिए डेली डाइट के लिए सुझाव:

1. अपने दैनिक आहार का लगभग आधा सेवन करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए अगर आप एक दिन में आधा किलो भोजन लेते हैं, तो इसे धीरे-धीरे लेने की कोशिश करें, ताकि आपका शरीर आसानी से बदलाव को अपना सके और ऐसा करने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

2. दिन में दो बार, नाश्ते के एक घंटे बाद और अपने दोपहर के भोजन के बाद 15 मिनट तक ग्रीन टी लेने पीने की कोशिश करें।

Also Read

More News

3. साथ ही नींबू का रस स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और ये वजन नियंत्रण के लिए भी दिन में आधा नींबू लेने की कोशिश करें।

4. कार्बोहाइड्रेट खाने की बजाय भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाएं। प्रोटीन खाने से वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को रिकवर करने में मदद मिलती है। साथ ही आपका शरीर भी फिट रहता है।

5. गम चबाने की आदत बनाएं क्योंकि इससे आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

6. अधिक पानी पिएं: वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में ये पाया गया है कि भोजन से आधा घंटा पहले आधा लीटर (17 औंस) पानी पीने से भूख कम हो जाती है और उन्हें कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है।

7. सुगरी ड्रिंक से बचें: इन ड्रिंक्स में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज होता है जो फैट को विकसित करने में मदद करता है।

व्यायाम जो बिना GYM के किए जाते हैं:

रनिंग और वॉकिंग

कम से कम 30 मिनट के लिए दिन में 2 बार दौड़ने की आदत बनाएं, पसंदीदा समय सुबह और शाम को होना चाहिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दौड़ने के बाद हार्ड भोजन न करें, बल्कि अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए फलों का रस लें।

स्वीमिंग

एक 155 पाउंड का व्यक्ति एक घंटे तक तैरकर 704 कैलोरी बर्न कर सकता है। यह सबसे अच्छा व्यायाम है, यह पूरे शरीर के आकार पर विकसित होता है और आपकी सहनशक्ति का निर्माण करता है।

साइकिल चलाना

13 से 14 मील प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाने से एक घंटे में लगभग 500 कैलोरी बर्न की जा सकती है। साइकिलिंग आपके पैरों की मांसपेशियों का निर्माण करती है और ये पैर के फैट को बर्न करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है।

रस्सी कूदना

आप प्रत्येक दिन में दो बार 10 मिनट के सेशन में 200 से अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।