• हिंदी

क्रिकेट सिर्फ देखें नहीं खेलें भी, कैलरी बर्न होने के साथ सेहत को होते हैं कई लाभ

क्रिकेट सिर्फ देखें नहीं खेलें भी, कैलरी बर्न होने के साथ सेहत को होते हैं कई लाभ
© Shutterstock

इन दिनों क्रिकेट के दीवानों पर वर्ल्ड कप का नशा छाया हुआ है। बेशक, आपको क्रिकेट देखना पसंद हो, लेकिन कभी आप भी क्रिकेट खेलकर देखिए। क्रिकेट खेलने से सेहत पर कई लाभ होते हैं जैसे वजन कम होना, कैलरी बर्न होना आदि। जानें, क्रिकेट खेलने के सेहत लाभ के बारे में...

Written by Anshumala |Updated : July 4, 2019 9:45 AM IST

आजकल वर्ल्ड कप क्रिकेट का नशा लोगों पर छाया हुआ है। जिसे देखो वह अपने-अपने घरों में बैठकर आराम से क्रिकेट देखने का मजा ले रहा है। क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट खेलने के लाभ क्या हैं? क्रिकेटर्स दिन-रात कड़ी मेहनत करके अपने देश को जीत दिलाते हैं। यह मेहनत मैच प्रैक्टिस के साथ-साथ फिटनेस को लेकर भी होती है। आपने देखा होगा सभी क्रिकेटर्स कितने फिट और स्ट्रॉन्ग होते हैं, ताकि वो मैदान में डटकर खेल सकें। इससे जाहिर होता है कि क्रिकेट खेलने के लाभ क्या हैं और कैसे सेहत इससे दुरुस्त रहता है। बेशक, आपको क्रिकेट देखना पसंद हो, लेकिन कभी आप भी यह गेम खेलकर देखिए, वजन तो कम होगा ही, हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलेगी। जानें, क्रिकेट खेलने के लाभ के बारे में...

कैसे फायदेमंद है क्रिकेट खेलना ?

क्रिकेट खेलने से सेहत पर काफी पॉजिटिव असर होता है। शरीर को यह खेल कई तरह से लाभ पहुंचाता है। सबसे जरूरी बात कि क्रिकेट खेलने से न कैलरी बर्न होती है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें यह खेल जरूर खेलना चाहिए। यदि आपको क्रिकेट खेलने में दिलचस्‍पी नहीं है, तो नीचे दिए गए सेहत लाभ को जानकर जरूर आप भी हर दिन क्रिकेट खेलने लगेंगे। जानें, क्रिकेट खेलने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्या हैं...

सेहत पर कई तरह से करती है असर आइस टी, वजन घटाना है तो जरूर पिएं

Also Read

More News

कैलोरी होती है बर्न

कैलोरी बर्न करने के लिए क्रिकेट एक बेहतर कार्डियो एक्टिविटी है। एक घंटा बॉलिंग और बैटिंग करने से 350 कैलोरी बर्न होती है। फील्डिंग करने से स्टैमिना बढ़ता है।

दिल रहे हेल्दी

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें आपको मैदान में खूब दौड़ना-भागना होता है। आप जितना दौड़ेंगे, आपका दिल उतना ही स्वस्थ रहेगा। दरअसल, शारीरिक गतिविधि से दिल रक्त को तेजी से पंप करता है और फेफड़े ज्यादा तेजी से काम करते हैं।

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

क्रिकेट के मैदान पर आपको बॉलिंग, हिटिंग, थ्रोइंग और कैचिंग आदि काम करने पड़ते हैं। इनसे आपके पैर और शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

संतुलन बनाए

क्रिकेट से शरीर में संतुलन बनाने में सुधार होता है। बॉल पकड़ने के लिए डाई मारनी पड़ती है, जिससे आपको अपने शरीर का संतुलन बनाना पड़ता है। मैदान पर आसानी से लेट जाना, डाई मारना और संतुलन बनाए रखने से आपकी फ्लेक्सिबिलिटी में भी सुधार होता है।

शाकाहारी दूध पिएं, वजन कम होने के साथ सेहत को होंगे कई लाभ

आंखों की रोशन में हो सुधार

क्रिकेट से आपकी हैंड-आई कोऑर्डिनेशन और आंखों की रोशनी में सुधार होता है। खेल के दौरान आपको कैच लेने के लिए बॉल पर नजर रखनी पड़ती है और बॉलर द्वारा बाउंसर फेंकने पर भी नजर पैनी रखनी होती है।

 गति और फुर्ती बढ़ती है

मैदान पर लगातार भागते रहने के कारण आपकी गति और फुर्ती बढ़ती है। मैदान पर आपको रन बनाने और बॉल पकड़ने के लिए भागना पड़ता है, जिससे आपकी गति में सुधार होता है।