• हिंदी

ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल 3 एच केयर ने 14 क्षेत्रों में किया हेल्थ कैंप का आयोजन

ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल 3 एच केयर ने 14 क्षेत्रों में किया हेल्थ कैंप का आयोजन
ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल 3 एच केयर ने 14 क्षेत्रों में किया हेल्थ कैंप का आयोजन। © Shutterstock.

रुचि गुप्ता के अनुसार, आज के समय में दो तरह के फिटनेस फ्रीक होते हैं। एक वो जो सिर्फ और सिर्फ एक्सरसाइज पर ही डिपेंड करते हैं, जबकि खाने-पीने पर उनका जरा भी ध्यान नहीं जाता है। दूसरे वो जो सिर्फ डायटिंग करके फिट रहना चाहते हैं और एक्सरसाइज से जी चुराते रहते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर स्वस्थ तरीके से फिट रहना है तो एक्सरसाइज और सही डाइट दोनों ही जीवनशैली का भाग होना चाहिए।

Written by Anshumala |Updated : May 24, 2019 7:57 AM IST

भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन हेल्थ केयर पोर्टल ‘3 एच केयर डॉट इन ’ ने लगभग 12 जगहों पर गोल्ड जिम और 3 जगहों पर मल्टीफिल जिम के कैंप का आयोजन किया। इस कैंप के जरिए उन्होंने लगभग 700 लोगों में हेल्थ फिटनेस को लेकर उत्साह और जागरूकता फैलाई। इतना ही नहीं इस पोर्टल के द्वारा 3 ग्रामीण क्षेत्रों में नई ऑफलाइन डायग्नोस्टिक लैब भी लॉन्च किया है। गोल्ड जिम कैंप का आयोजन दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में किया गया, जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव, हौज खास, रीदाबाद, कालकाजी, जसोला, लाजपत नगर, गाजियाबाद और माहरानी बाग शामिल हैं।

किए गए अलग-अलग टेस्ट

वहीं मल्टीफिल जिम कैंप का आयोजन दिल्ली के विकासपुरी, मयूर विहार और हरियाणा के गुड़गांव क्षेत्र में किया गया। हर क्षेत्र के कैंप में कम से कम 50 लोगों ने भाग लिया। इस कैंप के दौरान वहां जमा हुए लोगों को उनके स्वस्थ्य से जुड़े अलग-अलग टेस्ट भी किए गए जैसे कि लिपिड प्रोफाइल, थाइरॉइड प्रोफाइल, सीबीसी, लीवर फंक्शन टेस्ट, फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन (एफ एस एच) टेस्ट, ल्यूटिनाइजिंग टेस्ट, टेस्टोस्ट्रॉन, शुगर फास्टिंग आदि।

हेल्थ, फिटनेस और हाइजीन ! हेल्दी रहने के ये तीन नुस्खे हैं बड़े काम के

Also Read

More News

खुद को फिट रखने है जरूरी

इस कार्यक्रम में भाग लने वाले लोगों में सबसे ज्यादा 23-35 उम्र के लोग शामिल हुए। कार्यक्रम का उद्देश्य ही युवा वर्ग को जागरूक करना था जो आज के समय में भूल चुके हैं कि खुद को फिट रखना कितना आवश्यक होता है। 3 एच केयर की संस्थापक और सीईओ सीए डॉ. रुचि गुप्ता का कहना है कि एथलीट बॉडी बिल्डिंग के लिए युवा स्टेरॉयड का अत्यधिक सेवन करने लगते हैं, जिससे उन्हें जल्द ही मनचाही फिटनेस तो मिल जाती है लेकिन समय के साथ उससे होने वाली बीमारियों का उन्हें बिल्कुल अंदाजा नहीं होता है।

[caption id="attachment_668327" align="alignnone" width="655"]Health Portal 3H Care organized a health camp 1 ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल 3 एच केयर ने 14 क्षेत्रों में किया हेल्थ कैंप का आयोजन। © Shutterstock.[/caption]

स्टेरॉयड का सेवन ठीक नहीं

स्टेरॉयड के सेवन से लीवर और किडनी से जुड़ी परेशानियां होने की आशंका रहती है। लेकिन यह बात लोग कभी जानने की कोशिश नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फिट रहने के लिए उनको जो भी सलाह दे दी जाती है, उसे वो आखें मूंद कर सही मान लेते हैं। और उसी राह पर चल पड़ते हैं। हमारा उद्देश्य ऐसे लोगों को खासकर सतर्क करना है, जिससे वो फिट भी रह सकें और बाद में चलकर उन्हें किसी परेशानी का सामना भी न करना पड़े। ये प्रॉसेस कठिन जरूर होता है लेकिन लॉन्ग टर्म में काफी फायदेमंद साबित होता है।

3 एचकेयर ने अपनी ऑफलाइन मौजूदगी का किया विस्तार

डाइट और एक्सरसाइज करें शामिल

रुचि गुप्ता के अनुसार, आज के समय में दो तरह के फिटनेस फ्रीक होते हैं। एक वो जो सिर्फ और सिर्फ एक्सरसाइज पर ही डिपेंड करते हैं, जबकि खाने-पीने पर उनका जरा भी ध्यान नहीं जाता है। दूसरे वो जो सिर्फ डायटिंग करके फिट रहना चाहते हैं और एक्सरसाइज से जी चुराते रहते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर स्वस्थ तरीके से फिट रहना है तो एक्सरसाइज और सही डाइट दोनों ही जीवनशैली का भाग होना चाहिए। फिटनेस के लिए एक्सरसाइज के साथ साथ डाइट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।