Sign In
  • हिंदी

वेट लॉस के लिए इन सर्दियों में खाएं आसान व बेस्ट प्रोटीन बेस्ड स्नैक्स

सर्दियों में वेट लॉस के लिए खाएं प्रोटीन बेस्ड फूड एंड स्नैक्स | Winter Weight Loss Foods and snacks. Photos - #Instagram

सर्दियों में वजन कम करने वाले फूड प्रोटीन बेस्ड होने चाहिए. ठंड के मौसम में वेट लॉस फूड्स में मखाना, ड्राई फ्रूट्स, पनीर, दही और बेसन वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. मोटापा कम करने और वजन घाटाने में ये प्रोटीन बेस्ड फूड्स और स्नैक्स फायदेमंद होते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 20, 2019 4:59 PM IST

सर्दियों के मौसम में वजन कम करना (Lose Weight In Winter) या वेट लॉस थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि आप वजन घटाने का काम रोक दें. ज्यादातर लोग सर्दियों में खान-पान को लेकर परेशान होते हैं. क्योंकि ठंड के मौसम में डाइट बढ़ जाती है, जो शरीर की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप वेट लॉस डाइट ले रहे हैं तो बार-बार भूख लगने की परेशानी हो सकती है. हम यहां पर प्रोटीन बेस्ड डाइट प्लान (Protein based snacks and Foods) के लिए बेहतर स्नैक्स बता रहे हैं. अगर आप सर्दियों में वेट लॉस प्लान अपना रहे हैं, तो इन प्रोटीन फूड को शामिल कर सकते हैं. आप सर्दियों में वजन कम करने वाले टिप्स (Winter Weight Loss Tips) खोज रहे हैं, तो और अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं प्रोटीन और फाइबर युक्त वेट लॉस फूड्स जो आपको वजन घटाने में मदद करते हैं.

मखाना सर्दियों का खाना 

प्रोटीन डाइट के तौर पर मखाने का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना प्रोटीन स्नैक की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक वरदान से कम नहीं हैं. मखाने का सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. मखाना एक ग्लुटन फ्री फूड है. प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मखाने में पर्याप्त पायी जाती है.

पनीर है बेस्ट स्नैक्स 

जल्दी वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान को अपनाते हैं. वेट लॉस कीटो डाइट प्लान में पनीर सबसे जरूरी फूड होता है. डेयरी उत्पाद में पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है. अगर आप शाम के समय कोई स्नैक खाना चाहते हैं तो पनीर को शामिल करना सबसे अच्छा होगा.

Also Read

More News

नाश्ते में अंकुरित अनाज खाएं 

सुबह की शुरुआत कुछ लोगो अंकुरित अनाज खाकर करते हैं. ऐसा नहीं कि आप सिर्फ सुबह ही अंकुरित अनाज खा सकते हैं. अगर आप शाम के समय हेल्दी स्नैक के तौर पर कुछ खाना चाहते हैं तो आप अंकुरित अनाज का चयन कर सकते हैं.

जांघों और बट को टोन करने के लिए यह है सबसे अच्छी एक्सरसाइज.

डेली डाइट में दही लें 

प्रोटीन युक्त दही में मौजूद फाइबर इसे शाम का हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बनाता है. यह प्रोबायोटिक आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. दही के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें जामुन या नट्स भी मिला सकते हैं.

मूंग दाल की इडली खाएं 

मूंग प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. आप अपने शाम के नाश्ते के लिए इसकी इडली बना सकते हैं क्योंकि ये पाचन के लिए अच्छी होती है. इसे बनाना बेहद आसान है. वजन कम करने के लिए एक दिन में कितनी रोटी और कितना चावल खाना चाहिए.

नट्स या ड्राई फ्रूट्स 

हेल्‍दी नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट प्रोटीन से युक्‍त होते है इतना ही नहीं इसमें हेल्‍दी फैट भी होता है. आप मुट्ठी भर मेवों को भूनकर खा सकते हैं. यहां तक कि आप कुछ मकई और नट्स को मिलाकर एक हेल्दी डिश बना सकते हैं.

बेसन का चीला वेट लॉस फूड 

मूंग दाल या बेसन का चीला कम वसा वाला प्रोटीन युक्त स्‍नैक्‍स है. आप इसके पोषण गुणों को बढ़ाने के लिए इसमें हरी सब्जियां या पनीर मिला सकते हैं.

सर्दियों में हाथ व पैर में होती है सूजन तो अपनाएं ये खास उपाय.

कमर और जांघ के पास जमी चर्बी को इन 3 उपायों से करें दूर.

सर्दियों में वजन कम करना होगा आसान डेली डाइट में शामिल करें ये 5 खाद्य पदार्थ.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on