• हिंदी

जल्द ही बस एक टीका लगवाने से वजन होने लगेगा कम, जानें कैसे

जल्द ही बस एक टीका लगवाने से वजन होने लगेगा कम, जानें कैसे
Healthy habits can make you gain weight © Shutterstock

वायरस एडनोवायरस-36 शरीर का 15 प्रतिशत तक वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। यह फैट सेल्स में उत्तेजना पैदा करता है, जिससे उनमें जलन और सूजन आ जाती है।

Written by Editorial Team |Published : August 7, 2018 7:33 PM IST

वजन बढ़ रहा है। इस बढ़ते वजन को काबू में रखने के लिए आपने कई बार कोशिशें भी की होंगी। हर दिन जिम जाते होंगे। घंटों एक्सरसाइज करते होंगे। फिर भी बात नहीं बन रही, तो परेशान होने की बजाय अब आप खुश हो जाइए। बहुत जल्द ही मोटापा कम करने के लिए एक वैक्सीन यानी टीके का निर्माण किया जा सकता है। ऐसा इसलिए संभव हो पाएगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने मोटापा और संक्रामक रोग फैलाने वाले वायरस के बीच लिंक होने का सबूत पाया है।

यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचूसेट्स में यह अध्ययन किया गया। अध्ययन में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा है कि जिन लोगों का वजन नॉर्मल या कम होता है, उनकी तुलना में मोटापे से ग्रस्त लोगों के शरीर में एडनोवायरस-36 4 गुना अधिक पाया जाता है।

इस बात को पता लगाने के लिए जानवरों पर एक अध्ययन किया गया। अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि वायरस एडनोवायरस-36 शरीर का 15 प्रतिशत तक वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। यह वायरस शरीर में दो-तरफा असर करता है। यह फैट सेल्स में उत्तेजना पैदा करता है, जिससे उनमें जलन और सूजन आ जाती है। उसके बाद यह वायरस इन कोशिकाओं को मरने और शरीर से बाहर होने से भी रोक देता है, जिस वजह से ये फैट सेल्स शरीर में जमा होते चले जाते हैं। इसी से मोटापा बढ़ने लगता है।

Also Read

More News

अध्ययन में पाया गया है कि लगभग 30 प्रतिशत मोटापे से ग्रस्त लोग इस वायरस से इंफेक्टेड थे। इनमें से 11 प्रतिशत लोगों में एडनोवायरस-36 वायरस मौजूद था। यह वायरस आमतौर पर सर्दी-खांसी, आंखों से संबंधित संक्रमण और पेट से जुड़े इंफेक्शन से संबंधित होते हैं। एडनोवायरस-36 से मिलते-जुलते एक और वायरस के बारे में यह साबित हो चुका है कि यह चूहों और बंदरों में भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचूसेट्स के डॉ. विलमोर वेब्ले के अनुसार, सांस से संबंधित बीमारियां फैलाने के लिए जिम्मेदार एडेनोवायरस के लिए टीका बनाकर पहले ही यूएस आर्मी इस्तेमाल कर रही है जो इस बात का सबूत है कि मोटापा फैलाने वाले इस वायरस के खिलाफ वैक्सीन यानी टीका विकसित किया जा सकता है।

चित्रस्रोत-Shutterstock.