Advertisement

क्या लीची खाने से वजन हो सकता है कम? जानिए, खाने का तरीका

क्या लीची खाने से वजन हो सकता है कम? जानिए, खाने का तरीका।© Shutterstock

Lychee for Weight Loss: लीची खाने से ना सिर्फ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा कम होता है, बल्कि ये उन लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद फल है, जो अपना वजन कम करने की तमाम कोशिशें कर चुके हैं। जानिए, लीची खाकर कैसे वजन होता है कम...

Lychee for Weight Loss: लीची गर्मियों में मिलने वाली एक हेल्दी और स्वादिष्ट फलों में शुमार है। लीची (Lychee) को फलों की रानी भी कहते हैं। लीची का स्वाद खट्टा-मीठा दोनों ही होता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लीची में विटामिन-सी, खनिज, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट आदि मौजूद होते हैं। साथ ही लीची एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, पॉलिफेनॉल गुणों से भी भरपूर होती है, जो आपको इंफेक्शन से बचाते हैं। लीची त्वचा, बालों, पेट, कैंसर, पाचन आदि से संबंधित समस्याओं से बचाती है। पर क्या आप जानते हैं कि लीची वजन कम करने में भी मदद (Is lychee good for weight loss) करती है? जानिए, वजन कम करने के लिए लीची किस तरह से है फायदेमंद (Lychee for weight loss)...

लीची खाकर वजन घटाएं (Lychee for weight loss)

यदि आपका बेली फैट (Belly Fat) बढ़ गया है, तो लीची खाएं। लीची में सॉल्यूबल डायटरी फाइबर (Weight Loss Foods) होते हैं, जो डाइजेशन को बढ़ाते हैं। इससे, पेट से संबंधित समस्याएं कम होती हैं। सॉल्यूबल डायटरी फाइबर शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाती है। और जब शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर रहता है, तो वजन कम करने में आसानी होती है।

वजन घटाने के लिए पिएं लीची का जूस (Lychee juice for weight loss)

लीची के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में आप लीची खाने के साथ ही, इसका जूस भी पी सकते हैं। पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा या चर्बी (Fat) को नष्ट करता है। लीची के जूस (lychee juice benefits) में फैट की मात्रा भी ना के बराबर होती है।

Also Read

More News

लीची खाने के फायदे (Lychee health benefits in hindi)

1 मुंहासों को कम करने के लिए भी आप लीची का सेवन कर सकते हैं। साथ ही यह झुर्रियों, डेड स्किन सेल्स, दाग-धब्बों, जलन, खुजली जैसे त्वचा संबंधित समस्याओं को भी कम करती है। (Lychee khane ke fayde)

2 लीची खाने से बालों का ग्रोथ बढ़ता है। चमक लाता है। डैंड्रफ की समस्याओं से मिलता है छुटकारा।

3 पाचन शक्ति मजबूत बनाने के लिए भी आप लीची खाने के साथ ही लीची का जूस पी सकते हैं।

4 सेक्सुअल समस्याओं के कारण शादीशुदा जिंदगी में आ गई है नीरसता, तो लीची खाएं (Lychee boosts sexual health)। सेक्स लाइफ को स्मूद बनाने के लीची खानी चाहिए।

5 इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बूस्ट करता है।

Lychee Benefits: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को लीची खानी चाहिए? जानें लीची खाने के फायदे

सेक्स लाइफ को स्मूद बनाए लीची, हर दिन खाएंगे तो होंगे ये अद्भुत फायदे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on