• हिंदी

तेजी से वजन कम कर सकता है अंडा, बस इन तरीकों से करना होगा सेवन

तेजी से वजन कम कर सकता है अंडा, बस इन तरीकों से करना होगा सेवन

Egg For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अंडे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए, जानते हैं इसे खाने के तरीके के बारे में।

Written by priya mishra |Updated : November 23, 2023 8:31 AM IST

Egg For Weight Loss In Hindi: अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, थियामिन और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। यह त्वचा, बालों और नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडा वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है? जी हां, अंडे में मौजूद गुण वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे आपको भूख कम लगती है। अंडे का सेवन करने से शरीर में फैट बर्न की प्रक्रिया तेज होती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मोटापा आसानी से कंट्रोल हो सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अंडे को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि वजन कम करने के लिए आप अंडे का सेवन कैसे कर सकते हैं?

उबालकर खाएं अंडा

वजन कम करने के लिए उबले हुए अंडे खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप रोज सुबह नाश्ते में दो उबले अंडे खा सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन भूख को नियंत्रित करता है। इसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ऑमलेट बनाकर खाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे का ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। आप रोटी, ब्रेड या चावल के साथ ऑमलेट खा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे बनाने के लिए ज्यादा मात्रा में तेल का इस्तेमाल न करें। आप ऑमलेट बनाते समय इसमें प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च भी मिला सकते हैं। रोजाना ऑमलेट खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

Also Read

More News

सब्जियों के साथ खाएं अंडा

वजन घटाने के लिए आप अंडे को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ खा सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलेगा। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा। साथ ही, वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

स्प्राउट्स के साथ खाएं अंडा

वजन कम करने के लिए आप स्प्राउट्स में अंडे को शामिल करके खा सकते हैं। इसके लिए आप अंकुरित मूंग लें। इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें। साथ में, उबले अंडे को भी टुकड़ों में काटकर डालें। इसमें नमक और नींबू का रस डालकर आप इसका सेवन करें। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी आपकी मदद करेगा।

वजन घटाने के लिए अंडा कब खाएं?- When to Eat Egg for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट अंडा खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। आप रोज सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा। साथ ही आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट अंडे का सेवन करें।