• हिंदी

Weight Loss Habits : 4 आदतें, जिन्हें अपनाते ही 1 सप्ताह में शुरू हो जाएगा वजन कम होना

Weight Loss Habits : 4 आदतें, जिन्हें अपनाते ही 1 सप्ताह में शुरू हो जाएगा वजन कम होना
वजन कम करने के आसान उपाय, जरूर अपनाएं।

यदि आपको लग रहा है कि आपका वजन बढ़ रहा है, तो दिनचर्या में नीचे बताई गई कुछ आदतों (Weight Loss Habits in hindi) को शामिल करके देखें। वजन बढ़ना आसानी से कम हो जाएगा।

Written by Anshumala |Published : February 21, 2020 4:25 PM IST

(Weight Loss Habits in hindi) वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आदतें

वजन कई बार अनहेल्दी और इम्बैलेंस डाइट लेने से भी बढ़ने लगता है। यदि आपकी भी दिनचर्या और डाइट कुछ ऐसी ही है, तो आपका भी वजन बढ़ सकता है। कई बार अनहेल्दी फूड और इम्बैलेंस डाइट के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है। मेटाबॉलिज्म का मुख्य काम है शरीर में मौजूद कैलोरी को ऊर्जा में बदलना। जब शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट कम होता है, तो धीरे-धीरे कैलोरी शरीर में जमा होने लगती है। इससे वजन बढ़ने (Weight Gain) लगता है। ऐसे में यदि आपको भी लग रहा है कि आपका वजन बढ़ रहा है, तो दिनचर्या में नीचे बताई गई कुछ आदतों (Weight Loss Habits in hindi) को शामिल करके देखें। वजन बढ़ना आसानी से कम हो जाएगा।

कार्डियो एक्सरसाइज है जरूरी

वजन बढ़ रहा है, तो डेली एक्सरसाइज में कार्डियो एक्सरसाइज को शामिल करना बहुत जरूरी है। कार्डियो एक्सरसाइज में रनिंग, जम्पिंग, रो स्किपिंग आदि आते हैं, जिनकी मदद से आप वजन कम कर सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाते हैं।

पेय पदार्थ का सेवन

वजन कम करने के लिए आहार में लिक्विड डाइट को अधिक शामिल करें। हालांकि, आप जो भी पिएं, वह लो कैलोरी युक्त ड्रिंक हो। प्रोटीन युक्त पेय पदार्थ मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करते हैं। फलों और सब्जियों का जूस, स्मूदी, नींबू पानी खूब पिएं।

Also Read

More News

वेट लॉस टिप्स : तेजी से वजन करना है कम, तो हर दिन फॉलो करें ये ईजी टिप्स

नो फैट डाइट

हम जो भी खाते हैं उसमें दो तरह के फैट होते हैं गुड और बैड फैट। बैड फैट में फास्ट फूड व ऑयली फूड्स आते हैं। तो अब यह आपको ही तय करना है कि वजन कम करने के लिए आपको कैसा भोजन करना है।

हिट एक्सरसाइज करें

हिट एक्सरसाइज करके भी आप शरीर में मौजूद कैलोरी को कम कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से करेंगे, तो कम समय में वजन कम कर सकते हैं। हिट एक्सरसाइज सुबह करेंगे, तो परिणाम जल्दी और बेहतर मिलेंगे। इनमें लन्ज एक्सरसाइज (Lunge exercise), एरोबिक मुख्य रूप से शामिल होते हैं।