• हिंदी

वेट लॉस के लिए फैट बर्न (Fat Burn) जरूरी है या कैलोरी बर्न (Calories Burn) ?

वेट लॉस के लिए फैट बर्न (Fat Burn) जरूरी है या कैलोरी बर्न (Calories Burn) ?
वजन घटाने के लिए फैट बर्न और कैलोरी बर्न को एक साथ कैसे समायोजित करें ?

वजन घटाने के लिए फैट बर्न जरूरी है या कैलोरी बर्न (fat burn or Calories burn) ? यह एक ऐसा सवाल है जो वजन कम करने के लिए सबसे अहम है. अगर आप इन दोनों के समायोजन को नहीं जानते हैं तो वजन घटाने में सफल नहीं होते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 27, 2019 2:12 PM IST

वेट लॉस को लेकर Fat vs Calories for Weight Loss के बारे में आप भी सुन चुके होंगे. वजन घटाने की बात जब आती है तो आप फैट बर्न और कैलोरी बर्न शब्द सुनते हैं. कुछ लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि फैट बर्न और कैलोरी बर्न में अंतर क्या है? या वजन घटाने के लिए फैट बर्न जरूरी है या कैलोरी बर्न जरूरी है? Fat vs Calories for Weight Loss दरअसल इन दोनों सवालों के जवाब जाने बगैर आप वेट लॉस के प्लान में सफल नहीं हो सकते हैं. क्योंकि फैट बर्न और कैलोरी बर्न दो अलग-अलग चीजें हैं और इनका शरीर पर अलग-अलग प्रभाव भी पड़ता है.

वजन घटाने के लिए क्या जरूरी है ?

फैट बर्न हो या कैलोरी बर्न दोनों का महत्व वजन कम करने के लिए ज्यादा है. सामान्य जीवन में दोनों का यही सबसे महत्वपूर्ण काम हो गया है. अब अगर वजन घटाने की नजर से देखा जाए तो फैट बर्न ज्यादा जरूरी होता है. लेकिन इसके लिए भी कैलोरी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि अगर आप ज्यादा कैलोरी लेते हैं तो आप फैट बर्न करने में सफल नहीं होते हैं.

फैट और कैलोरी बर्न के बीच मुख्य अंतर 

Fat vs Calories What is more important to burn for weight loss in Hindi

Also Read

More News

हम जो कुछ खाते-पीते हैं उससे मिलने वाली कैलोरी शरीर या तो उपयोग करके खर्च कर देता या फिर जो बचती है वो ऊर्जा भंडार के रूप में संग्रहीत हो जाती है. शरीर अपनी प्रक्रिया के अनुसार अतिरिक्त कैलोरी को शरीर ट्राइग्लिसराइड्स में बदलता, जो फैट के रूप में कोशिकाओं में जमा होता रहता है.

जब आप शारीरिक मेहनत या व्यायाम करते हैं, तब शरीर तुरंत खपत की गयी कैलोरी या संग्रहीत ऊर्जा को खर्च करता है. लेकिन जब इन दोनों की कमी होती है तब वह जमा फैट को खर्च करने लगती है.

जब आप कम कैलोरी डाइट में लेते हैं और एक्सरसाइज बढ़ाते हैं, तब शरीर की कोशिकाओं में जमा फैट से शरीर को ऊर्जा मिलती है. यहीं से आपका वेट लॉस प्लान ठीक से काम करने लगता है.

दोनों के बीच कैसे करें समायोजन 

Fat vs Calories What is more important to burn for weight loss in Hindi

वजन घटाने या वजन को नियंत्रण में रखने के लिए फैट और कैलोरी बर्न के बीच में समायोजन की जरूरत होती है. अगर आप इसे सही ढंग से नहीं कर पाते हैं तो आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं.

इस अगर तकनीकी तौर पर देखें तो बहुत ही सरल सी बात है. आपके शरीर को जीतनी कैलोरी चाहिए आप सिर्फ उतनी लें. जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हों तो कैलोरी कम मात्रा में लेकर ज्यादा मात्रा में फैट बर्न करने की सोचें.

रोजाना की कैलोरी इतनी न हो कि आप जितनी एक्सरसाइज करते हैं वो सिर्फ उसे ही खर्च कर पाए. आपकी डेली डाइट कैलोरी इतनी हो कि एक्सरसाइज में खर्च हो जाए और अतिरिक्त फैट की भी जरूरत पडे़ और वजन कम करने में मदद मिले. Fat vs Calories for Weight Loss.

वेट लॉस के टिप्स के लिए यहां जाएं. 

एक महीने में वजन कैसे घटाएं ?

वजन घटाने के बाद वेट मेंटेन रखने के लिए यह है सबसे कारगर तरीका.

सर्दियों के मौसम में वेट लॉस और पेट की चर्बी कम करने वाली विंटर स्पेशल स्मूदी जरूर आजमाएं.

जल्दी वजन कम करने के लिए बेस्ट कीटो डाइट प्लान.

देसी आंवले का जूस तेजी से वजन कम करता है, जानें बनाने और पीने का तरीका.

वेट लॉस के लिए हल्दी का ऐसे करें उपयोग, एक हफ्ते में कम हो जाएगी पेट की चर्बी.

14 दिनों में वजन कम करने के लिए पिएं इलायची वाला पानी, जानें बनाने का तरीका.

कीटो डाइट वजन कम करने के लिए जरूर करें फॉलो.