• हिंदी

मूंग दाल ही नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, डेंगू के खतरे से लेकर मोटापे को करता है कम

मूंग दाल ही नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, डेंगू के खतरे से लेकर मोटापे को करता है कम
मूंग दाल ही नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, डेंगू के खतरे से लेकर मोटापे को करता है कम

मूंग दाल कई पोषक तत्वों से भरा होता है। खाने में हल्का और सुपाच्य होने के कारण कई डॉक्टर्स मरीजों को मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं। भारत में मूंग दाल से कई तरह के डिश तैयार किए जाते हैं, इसमें से सेहत के लिए मूंग दाल का पानी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं मूंग दाल का पानी पीने के फायदे

Written by Kishori Mishra |Updated : July 3, 2020 4:41 PM IST

Moong Dal Water Benefits : दाल कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मार्केट में कई वैरायटी की दाल आपको मिलती है। इन दालों में से मूंग की दाल बहुत ही हल्की और सुपाच्य होती है, जो सभी लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद (Moong Dal Water Benefits) है। मूंग की दाल से हलवा, पकौड़ी, लड्डू इत्यादि चीजें तैयार की जाती हैं। यह शरीर के कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। यह दाल डेंगू जैसी कई खतरनाक बीमारी से हमें बचाता है। आज हम आपको मूंग की दाल के नहीं, बल्कि इसके पानी के फायदों के (Moong Dal Water Benefits) बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं मूंग दाल के पानी बनाने का तरीका और इसके फायदे

कैसे तैयार करें मूंग दाल का पानी

मूंग दाल का पानी तैयार करने के लिए एक कप मूंग की दाल लें। इस दाल में दो कप पानी डालकर प्रेशर कुकर में डालें। अब इसमें अपने स्वादानुसार नमक मिलाएं। 2-3 सीटी लगने के बाद दाल को अच्छे से मैश कर लें। अब आपका मूंग दाल का पानी सेवन के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

मोटापा होगा कम

मोटापा कम करने के लिए कई लोग काफी मेहनत करते हैं। कई तरह के डाइट, एक्सरसाइज फॉलो करने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो मूंग दाल के पानी का सेवन करें। मूंग के दाल में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर, मेटॉबॉलिज्म को बेहतर करता है।

Also Read

More News

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मूंग दाल के पानी से शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित होती है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

डेंगू से बचाव 

बारिश के मौसम में डेंगू का प्रकोप काफी अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में मूंग दाल का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस दाल के पानी से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे आप डेंगू जैसी बीमारी से बचे रहेंगे।

बॉडी को करता है ड‍िटॉक्स

मूंग दाल का पानी नियमित रूप से पीने से आपके शरीर में मौजूद गंदगी साफ होती है। यह शरीर को डिटॉक्स करने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही इस दाल के पानी में मौजूद तत्व गॉल ब्लैडर, लिवर, ब्लड और आंतों को भी साफ करते हैं।

एक गिलास मूंग के दाल में मौजूद न्‍यूट्रीश‍ियन 

एक गिलास मूंगदाल में फैट 1 ग्राम, प्रोटीन 14 ग्राम,  मैग्नीशियम 97 मिली,  फॉलेट 321 माइक्रोग्राम,  फाइबर 15 ग्राम, शुगर 4 ग्राम, कैल्शियम 55 मिली, जिंक 7 मिली पाया जाता है।इसके साथ ही इस दाल में विटामिन बी1, बी5, बी6, डाइट्री फाइबर,  थियामिन, और रेजिस्टेंट स्टार्च भी होता है।

फिश ऑयल के सेवन से स्किन हो सकती है खराब, होते हैं कई और भी नुकसान

रोजाना इस तरह खाएं अलसी, चंद दिनों में स्किन पर आएगा निखार

नसून में एलोवेरा जेल स्किन और बालों में डाले जान, जानें, घर में बनाने का तरीका