• हिंदी

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान व चार्ट

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान व चार्ट
महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान व चार्ट.

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान (Weight Loss Diet Chart for Female) और वेट लॉस डाइट चार्ट जरूरी होता है. क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर की जरूरत अलग होती है. महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान (women's weight loss diet plan) की खास बात यह होती है कि उसमें तरल पदार्थ और पोषक तत्व व विटामिन वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा होते हैं. वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट जो बनता है, उसमें विटामिन, आयरन, जिंक, प्रोटिन, कैल्शियम, प्रोटिन और फाइबर का विशेष ध्यान रखना होता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 11, 2020 3:53 PM IST

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान (Weight Loss Diet Chart for Female) और वेट लॉस डाइट चार्ट जरूरी होता है. क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर की जरूरत अलग होती है. महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान (women's weight loss diet plan) की खास बात यह होती है कि उसमें तरल पदार्थ और पोषक तत्व व विटामिन वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा होने चाहिए. वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट जो बनता है, उसमें विटामिन, आयरन, जिंक, प्रोटिन, कैल्शियम, प्रोटिन और फाइबर का विशेष ध्यान रखना होता है. महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट बनाते समय उनके शरीर की जरूरतों का ध्यान रखना सबसे जरूरी होता है. वजन कम करने के लिए महिलाओं को हेल्दी व बैलेंस डाइट प्लान बनवाना चाहिए.

मोटापा की शिकार महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट में ऐसे फूड शामिल किये जाते हैं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसे आप एक उदाहरण से भी समझ सकती हैं. जैसे अगर आप हेल्दी फूड किशमिश खाती हैं लेकिन वजन कम करना है तो आप किशमिश की जगह अंगूर को अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकती हैं...

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान की खास बातें 

women's weight loss diet plan

Also Read

More News

कोई भी वेट लॉस डाइट प्लान चार्ट बनता है उसमें सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक के फूड शामिल रहते हैं. हम यहां पर महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट प्लान चार्ट के लिए क्या-क्या जरूरी फूड हो सकते हैं उनके बारे में बता रहे हैं.

नाश्ते में कौन से फूड खाएं 

वेट लॉस डाइट चार्ट हो या सामान्य डाइट प्लान सभी में सुबह के नाश्ते का विशेष महत्व होता है. महिलाओं के अपने सुबह के नाश्ते में अंडा, दूध, दलिया जैसे फूड को शामिल करना चाहिये.

वजन कम करने के लिए और शरीर के पोषण के लिए महिलाओं को अपने डाइट चार्ट में विटामिन ए और विटामिन सी वाले फूड शामिल करना चाहिए. महिलाएं वेट लॉस डाइट चार्ट में सेब, संतरा, अंगूर, स्ट्राबेरी और पपीता जैसे फलों को शामिल कर सकती हैं. वेट लॉस के लिए नारियल पानी से सुबह की शुरुआत कर सकती हैं.

लंच डाइट प्लान कैसे हो 

दोपहर का भोजन अर्थात लंच नाश्ते के कितने घंटे बाद करना है, यह भी महत्वपूर्ण होता है. डाइट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नाश्ते और लंच के बीच 4 से 5 घंटे का अंतर होना चाहिए.

महिलाओं को वेट लॉस डाइट प्लान में लंच फूड के तौर पर हरी सब्जियों के साथ प्रोटीन फूड शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों के लिए पालक, लौकी, ब्रोकली के अलावा मौसमी सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

दोपहर के खाने में सलाद की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए. यह आपको अधिक खाने से रोकती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है.

डिनर डाइट प्लान फॉर वेट लॉस 

रात के खाने में वेट लॉस डाइट चार्ट में हल्के खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन रात का खाना अगर आप रात 8 बजे से पहले खा रही हैं तो चिकेन, मछली और रेड मीट खा सकती हैं. मांसाहार अगर आप करती हैं तो सप्ताह में दो दिन ही इन फूड को शामिल करें.

जो महिलाएं शाकाहारी हैं वो अपनी डिनर डाइट में गेंहू व चने की रोटी के साथ सब्जी को शामिल करें. सब्जियों में पालक, गाजर, बींस और लौकी खा सकती हैं. रात के खाने में महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट सलाद से युक्त होना चाहिए. रात का खाना हर किसी को सोने से 3 घंटे पहले ही खाना चाहिए.

महिलाओं के लिए न्यूट्रिशन डाइट चार्ट जरूरी 

वजन कम करते समय महिलाओं को अपने लिए न्यूट्रिशन डाइट चार्ट का भी ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि न्यूट्रिशन डाइट चार्ट के बिना महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए महिलाओं को अपने फूड में बादाम, मूंगफली, अखरोट, अलसी के बीज, कद्दू के बीज को भी शामिल करना चाहिए.

वजन कम करने के लिए मूंग दाल का स्पेशल वेट लॉस डाइट प्लान.

क्या है कीटो डाइट प्लान, डाइट फूड और इसके फायदे.