Advertisement

सूप जो पेट का मोटापा और वजन घटाता है

भारतीय लोग अक्सर सूप को भी इतना हैवी बना देते हैं कि वो वजन कम करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। वजन कम करने के लिए हल्के और पानी वाले सूप की ओर जाना चाहिए। हल्के व पानी वाले सूप कैसे बनाना और उनका उपयोग कब करना है यह भी सबसे ज्यादा महत्व वाली बात होती है। ©Shutterstock.

क्या सच में कम खाने की वजह से लोगों का मोटापा कम होता है ? अगर यह इतना आसान होता तो हर कोई कुछ दिन खाना कम खाकर पेट की चर्बी कम कर सकता है। 

जब भी मोटापे की बात होती है तो सबसे ज्यादा किसी मोटापे के बारे में बात होती है तो वह है पेट का मोटापा जो सबसे अधिक लोगों में होता है। पेट की चर्बी या मोटापा इंसान को खराब तो बनाता ही है साथ में उसे कई तरह की बीमारियों को भी देता है। पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए सबसे अधिक उपाय भी सर्च किये जाते हैं। ज्यादातर लोगों में आप देखते हैं कि पेट का मोटापा अधिक होने की वजह से अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं।

पेट और कमर की चर्बी की बात जब भी होती है तो लोग सोचते हैं कि यह अधिक खाने की वजह से होता है। लेकिन अक्सर पेट की चर्बी के मामलों में ऐसा नहीं होता है। पेट का मोटापा कम करने के लिए लोग कम खाने की सलाह भी देने लगते हैं लेकिन क्या सच में कम खाने की वजह से लोगों का मोटापा कम होता है ? अगर यह इतना आसान होता तो हर कोई कुछ दिन खाना कम खाकर पेट की चर्बी कम कर सकता है। क्या गर्मी के मौसम में वजन घटाना आसान होता है ?

पेट और कमर की चर्बी कम करने के गलत तरीके 

अक्सर लोगों में देखा जाता है कि वो उन उपायों को तुरंत अपनाने लगते हैं जो यह कहते हैं कि दो दिन में कम करें मोटापा। लेकिन ऐसा कोई जादू वाला उपाय नहीं है जो एक या दो दिन में पेट का मोटापा कम कर सके। पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए ऐसी कोई एक्सरसाइज भी नहीं जो आपको को कुछ दिनों में ही पेट की चर्बी से छुटकारा दिला दे। हलांकि अगर आप सच में पेट का मोटापा कम करना चाहते हैं तो डाइट में कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको आप अपनी एक्सरसाइज के साथ शामिल कर सकते हैं।

Also Read

More News

मोटापा कम करने के लिए सूप का सेवन 

जब आप अपने पेट का मोटापा कम करने की सोच रहे हों तो आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज के लिए कुछ विशेष काम करना होता है। अगर आप पेट का मोटापा और कमर की चर्बी को हमेशा के लिए भगा देना चाहते हैं तो आपको हल्के व पानी वाले सूप के बारे में सोचना होगा। भारतीय लोग अक्सर सूप को भी इतना हैवी बना देते हैं कि वो वजन कम करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। वजन कम करने के लिए हल्के और पानी वाले सूप की ओर जाना चाहिए। हल्के व पानी वाले सूप कैसे बनाना और उनका उपयोग कब करना है यह भी सबसे ज्यादा महत्व वाली बात होती है।

जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं शिल्पा शेट्टी की वेटलॉस रेसिपी।

How clear soup burn belly fat

सूप मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट में शामिल किया जाता है। सूप में ऐसे गुण होते हैं जो आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा हुआ रखते हैं। पानी वाले सूप पीने से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की पूर्ति होती है। अगर आप अपने आपको हेल्दी रखना चाहते हैं तो भी आप अपनी डाइट में रोजाना सूप को शामिल कर सकते हैं।

सूप में हम ज्यादातर उन फलों और सब्जियों को शामिल करते हैं जो मौसमी होते हैं। मौसमी फल और सब्जियों के साथ ऐसे हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं। बेहतर मेटाबॉलिज्म शरीर का वजन कम करने का काम करते हैं। अगर आप भी वजन कम करने पर काम कर रहे हैं तो सूप के बारे में कुछ विशेष जानकारी जरूर होनी चाहिए।

वजन कम करने के लिए सूप कैसे बनाएं 

वजन कम करने के लिए मौसमी फल और सब्जियों का चयन करें।

मौसमी फलों और सब्जियों के साथ आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल करें।

काली मिर्च, सौंफ, अदरक, लहसून जैसे हर्ब्स आपके सूप के लिए सबसे अच्छे होगें।

सूप वजन कम करने में इसलिए भी मददगार होता है क्योंकि यह आपको हाइड्रेड रखता है।

वजन घटाना चाहते हैं ? नियमित करें ये 5 वर्कआउट।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on