Advertisement

Summer Fruits for Weight Loss: ये हैं गर्मी में खाए जाने वाले 6 फल, जो वजन करते हैं तेजी से कम

गर्मी में खाए जाने वाले कुछ फल, जो वजन करते हैं तेजी से कम।

Fruits for Weight Loss: वजन कम करना काफी मुश्किल काम है। कई बार काफी मेहनत करने के बाद भी शरीर से एक इंच भी मोटापा नहीं घटता है। इस लॉकडाउन में अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने का भी डर सता रहा है। परेशान ना हों, कुछ सीजनल फ्रूट्स डायट में शामिल करें। ये फल सेहत बनाने के साथ-साथ वजन भी तेजी से कम करने में मदद करते हैं।

Fruits for Weight Loss: गर्मी के मौसम में मिलने वाले फल सेहत के लिए काफी (summer fruits for weight loss) फायदेमंद होते हैं। खरबूजा, तरबूज, खीरा, ककड़ी के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इन दिनों शरीर में पानी की कमी होने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इन सभी फलों में पानी के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 lockdown) के कारण आप जिम में जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो घर पर हल्के-फुल्के व्यायाम करना ना भूलें। साथ ही डायट में इन फलों को शामिल करके आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल (Best fruits for weight loss) में रख सकते हैं।

ये सभी फल वजन कम करने साथ ही त्वचा में भी निखार लाते हैं। इनके नियमित सेवन से आपका मेटाबॉल्जिम लेवल बढ़ता है, जो वजन कम करने के लिए जरूरी है। इन फलों को खाने से आप गर्मी में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहते हैं। शरीर अंदर से ठंडा रहता है। जानें, कुछ फलों के बारे में, जो घर पर रहकर भी आपका वजन तेजी से कम करने में आपकी मदद करेंगे...

1 खरबूजा (Muskmelon)

खरबूजा खाने में मीठा होता है। इसे खाने से वजन (summer fruits for weight loss) कम होता है। खरबूजा में विटामिन सी होता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। आप शुगरी फूड्स खाने की बजाय प्राकृतिक मिठास लिए इस फल को खाएं। रोजाना खरबूजा खाकर देखें, वजन तेजी से कम होने लगेगा।

Also Read

More News

2 अनानास (Pineapple)

क्या आपको पता है कि अनानास भी वजन कम करता है? अगर आप इस फल को खाना पसंद नहीं करते हैं, तो जरूर खाएं। खासकर वे लोग, जिनका वजन अधिक है। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है। यह पाचन को स्वस्थ रखता है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

वेट लॉस डाइट प्लान जो 1 महीने में 4 से 5 किलो वजन कम करता है

3 तरबूज (Watermelon)

तरबूज गर्मी में मिलने वाला (summer fruits for weight loss) फल है। इस फल को अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। इसमें पानी लगभग 92 प्रतिशत होता है। पानी अधिक होने के बावजूद भी यह फल वजन कम करने में मदद करता है। पानी अधिक होने के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। भूख कम लगती है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं। तरबूज में विटामिन ए, बी 6 और सी के साथ अमीनो एसिड और डाइट्री फाइबर होता है।

Weight Loss Diet Plan: कमर व पेट की चर्बी कम करने के लिए अल्कलाइन डाइट लें, तेजी से होगा वेट लॉस

4 आड़ू (Peach)

आड़ू वजन कम करनेके साथ ही पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। त्वचा में निखार लाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने में भी आड़ू (Peach) मदद करता है। आडू में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। रोज 1 आड़ू खाएंगे, तो वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है, इसलिए वजन कम करना आसान हो जाता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं, जिसके कारण हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए।

5 लीची (Lychee)

लीची मार्केट में कब आती है और कब गायब हो जाती है, इसका पता ही नहीं चलता। ऐसे में जब भी आपको लीची दिखे, जरूर खरीदें, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करती है। लीची इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाती है, जिससे वजन तो कम होता ही है, आप जल्दी-जल्दी रोगों से संक्रमित होने से बचे रहते हैं।

6 संतरा (Orange)

स्वाद में खट्टा संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके 100 ग्राम टुकड़े में लगभग 47 कैलोरी होती है, इसलिए वजन कम करने वालों के लिए बहुत उपयोगी फल है।

पुरुषों के लिए शाकाहारी डाइट चार्ट जो तेजी से वजन कम करता है

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on