• हिंदी

Weight Loss Tips : वजन कम करने के ये हैं बेस्ट 4 आयुर्वेदिक फॉर्मूले

Weight Loss Tips : वजन कम करने के ये हैं बेस्ट 4 आयुर्वेदिक फॉर्मूले
आयुर्वेद के इन चार उपायों से करें अपना वजन कम। Shutterstock.

आयुर्वेद के बताए गए इन नुस्खों (ayurvedic remedies for weight loss) को एक बार कुछ दिनों के लिए जरूर ट्राई करके देखें, वजन कम होने लगेगा।

Written by Anshumala |Updated : October 4, 2019 5:24 PM IST

क्या आपका वजन लगातार बढ़ रहा है? यदि हां, तो एक्सरसाइज, योगासन आदि करके वजन कम करने की कोशिश करें। इसके साथ ही आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे (weight loss ayurvedic remedies) भी आजमाकर देख सकते हैं। आयुर्वेदिक नुस्खे वनज कम करने के लिए बेहतर होते हैं, क्योंकि इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता है। वजन मुख्य रूप से खराब जीवनशैली और अनहेल्दी ईटिंग हैबिट के कारण बढ़ता है। आयुर्वेद के नीचे बताए गए इन नुस्खों (ayurvedic remedies for weight loss) को एक बार कुछ दिनों के लिए जरूर ट्राई करके देखें, वजन कम होने लगेगा

त्रिफला चूर्ण

शरीर का वजन लगातार बढ़ रहा है, तो आप त्रिफला का सेवन करना शुरू कर दें। त्रिफला चूर्ण तीन चीजों आंवला, बहेड़ा और हरड़ से मिलकर बनता है। त्रिफला आपको आयुर्वेदिक दुकान में आसानी से मिल जाएगा। रात में त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में मिलाकर रख दें। सुबह इसमें शहद डालकर पी जाएं। एक से दो महीने में ही आपका वजन तेजी से घटने लगेगा।

आयुर्वेद के ये नुस्खे हैं बड़े उपयोगी, जानिए वजन घटाने में कैसे करते हैं मदद

Also Read

More News

दालचीनी

दालचीनी तो आपके किचन में होगी ही। इसे भोजन में डालने के अलावा वजन कम करने के लिए भी यूज कर सकते हैं। दालचीनी खाने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है। वजन कम करने के लिए दालचीनी डली हुई चाय पिएं। मेटाबॉलिज्म तेज होने से वजन घटाने में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है। इस चाय को पीने से शरीर का फैट तेजी से कम होने लगता है।

गुग्गुल

गुग्गुल वजन कम करने लिए बेहतर आयुर्वेदिक नुस्खा है। यह शरीर में जमे फैट को कम करता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है। पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। गुग्गुल को आप गर्म पानी के साथ लें, वजन कम होगा साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी।

वजन कम करने का राज छिपा है आयुर्वेद में, करें ये बातें फॉलो

एलोवेरा

एलोवेरा जिस तरह चेहरे के लिए हेल्दी होता है, उससे कहीं ज्यादा काम यह वजन कम करने के आता है। एलोवेरा जेल, जूस और स्मूदी पिएं। वजन बहुत जल्दी कम होने लगेगा। इसमें कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, मल्टी विटामिन्स, एंजाइम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं।