Sign In
  • हिंदी

Weight Gain : वजन बढ़ने के इन कारणों को जानते हैं आप?

वजन बढ़ने के इन कारणों को जानते हैं आप? © Shutterstock

वजन कई बार आपकी खुद की आदतों और गलतियों से भी बढ़ने लगता है। जानें, कौन सी हैं वो वजहें, जिनके कारण आपका वजन (Causes of weight gain) बढ़ने लगता है।

Written by Anshumala |Published : January 5, 2020 9:14 PM IST

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि ज्यादा खाने या एक्सरसाइज न करने से वज़न बढ़ता (causes of weight gain) है लेकिन कुछ ऐसे भी अजीब कारण हैं जिनके कारण जिनकी वजह से आप भले ही कितना भी ट्रेडमील पर चढ़ें या डाइटिंग करें आपका वज़न बढ़ता ही रहेगा।

विटामिन डी की कमी

अगर आप यह सोच रहे हैं कि विटामिन डी का कैप्सूल खा लेना ही काफी होता है तो आप गलत हैं। डाइबीटिज पत्रिका के अध्ययन के प्रकाशन के अनुसार त्वचा के लगातार धूप के संपर्क में न आने पर वज़न बढ़ता (Causes of weight gain) है। इसलिए दिन में कम-से-कम बीस मिनट तक व्यायाम करते हुए धूप का सेवन करना न भूलें।

देर रात तक काम करना

नैशनल अकादमी ऑफ साइंस की सभा में प्रकाशित एक पत्रिका में कहा गया कि देर रात तक काम करने पर कैलोरी बर्न नहीं होती और वज़न बढ़ता है। अगर काम करने का समय नहीं बदल सकते तो सुबह कुछ देर व्यायाम करना न भूलें।

Also Read

More News

Weight Gain : वजन बढ़ने का कारण, कहीं आपकी ये 4 गलतियां तो नहीं ?

स्मार्ट फोन

अध्ययन से यह साबित हुआ है कि अत्यधिक मात्रा में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने से शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है जो वज़न बढ़ने का कारण बन जाता है, इसलिए सेल फोन एडिक्शन से बाहर निकलें और कुछ समय व्यायाम करने के लिए भी निकालें।

खाना छोड़ना

नूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री के अनुसार आम तौर पर पौष्टिकता की कमी में शरीर जमे हुए फैट को तोड़ता है और ग्लूकोज में परिवर्तित करता है। लेकिन ज़रूरत पड़ने पर शरीर इस प्रक्रिया को रोक नहीं पाता है और अतिरिक्त शुगर फैट बनकर जमा हो जाता है। इसलिए समय पर खाना खायें और अगर दिन भर खाना नहीं खा रहे हैं तो सेब या दूसरे फल ज़रूर खाएं।

उम्र बढ़ने के साथ शरीर का वजन क्यों बढ़ता है ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on