मम्मी-पापा बनने की सही उम्र है 'ये'

शादी के बाद हर एक व्यक्ति के दिमाग में पहला ख्याल ये आता है कि फैमिली प्लानिंग करने का सही समय क्या है? आइए जानते हैं क्या है माता-पिता बनने की सही उम्र?

08 Dec, 2022

Jitendra Gupta

अलग-अलग जरूरत

माता-पिता बनने के लिए शादी के बंधन में बंधे महिला और पुरुष दोनों की सहमति जरूरी है और किस उम्र में उन्हें बच्चा करना है ये व्यक्ति दर व्यक्ति के फैसले पर निर्भर करता है।

Source: Thehealthsite

कब करें तैयारी

माता-पिता बनने के लिए आपको ये देखना होगा कि आप शारीरिक रूप के अलावा भावनात्मक, मानसिक और वित्तीय रूप से तैयार हैं या नहीं। आइए जानते हैं फैमिली प्लानिंग की सही उम्र।

Source: Thehealthsite

सही उम्र क्यों जरूरी

दरअसल कम उम्र में बच्चे को जन्म देना न सिर्फ आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है बल्कि ये आपके वित्तीय और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

Source: Thehealthsite

20 से पहले

20 से पहले बच्चे को जन्म देना न सिर्फ आपके ऊपर वित्तीय भार को बढ़ाने का काम करता है बल्कि आप इसके लिए मानसिक रूप से भी तैयार नहीं होते हैं।

Source: Thehealthsite

20 से 24 की उम्र

दरअसल इस उम्र में महिलाओं के मां बनने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। एक डेटा के मुताबिक, इस उम्र में महिलाओं के हर महीने गर्भवती होने की संभावना 25 फीसदी ज्यादा होती है।

Source: Thehealthsite

25 से 29 की उम्र

ऐसा माना जाता है कि 30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते भी महिलाओं के गर्भवती होने की संभावना बहुत प्रबल होती है। इस दौरान वह अपने जीवन में ज्यादा स्थिर होती हैं।

Source: Thehealthsite

30 से 34 की उम्र

30 के बाद 35 तक की उम्र में महिलाओं के गर्भवति होने की संभावना धीरे-धीरे कम होती जाती है और इस उम्र में आकर उन्हें काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है।

Source: Thehealthsite

35 से 39 की उम्र

37 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव होने शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें मां बनने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है। इस उम्र में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Source: Thehealthsite

40 से 45 की उम्र

40 की उम्र के बाद महिलाओं के गर्भधारण की संभावना हर महीने 5 फीसदी तक कम होनी शुरू हो जाती है। इस उम्र में गर्भपात और समय पूर्व बच्चे को जन्म देने का खतरा भी रहता है।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: शिवलिंग से प्रेरित ये 10 नाम जो बच्चे पर रखेंगे महादेव की कृपा

अगली वेब स्टोरी