जले खाने की बदबू निकालने के टिप्स

खाना पकाना एक कला है, जो सबके हाथ में तो बिल्कुल नहीं होती। खाना बनाते वक्त कुछ खास बातों का ख्याल रखना होता है ताकि खाने का स्वाद और उसकी सिरत बिल्कुल न बिगड़े।

07 Oct, 2022

Jitendra Gupta

1-जले खाने की बदबू कैसे निकालें

खाना बनाते वक्त अगर किसी वजह से खाना जल जाए तो उसका स्वाद बिगड़ जाता है। जला खाना आपकी भूख मार सकता है इसलिए अगर किसी वजह से खाना जल जाए तो उसकी बदबू को आप इन तरीके से दूर कर सकते हैं।

Source: Thehealthsite

2-कूकिंग पॉट बदलें

कभी-कभार खाना बाद में जलता है उससे पहले आपका बर्तन जलता है। अगर ऐसा हुआ है तो तुरंत खाने वाले बर्तन को बदल दें, जिससे खाने में महक नहीं आएगी।

Source: Thehealthsite

3-जला हिस्सा निकाल दें

बहुत बार खाना पकाते वक्त मीट, सब्जी और किसी भी चीज का कोई हिस्सा जल जाता है इसलिए उसकी बदबू न फैले आप उस हिस्से को काट दें। ऐसा करने से पूरी आपकी डिश बच सकती है।

Source: Thehealthsite

4-आलू यूज करें

आलू में स्वाद और डिश की खूशबू को अवशोषित करने की क्षमता होती है। आप आलू को छील लें और कुछ आलू के टुकड़ों को काट लें और जली हुई सब्जी में डाल दें। थोड़ी देर में सारी बदबू गायब हो जाएगी।

Source: Thehealthsite

5-एसिडिक चीज मिलाएं

अगर आपका खाना थोड़ा बहुत ही जला है तो उसमें थोड़ा एसिडिक इंग्रीडियंट बनाएं, जिससे स्वाद बेहतर हो जाएगा। आप उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं या फिर दूसरी चीजें।

Source: Thehealthsite

6-क्रीमी चीज मिलाएं

अगर खाना थोड़ा बहुत जला है तो आपको अपने खाने में थोड़ी क्रीम, मक्खन, दूध और दही मिला सकते हैं। ये ट्रिक करी और ग्रेवी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

Source: Thehealthsite

7-सॉसेज का इस्तेमाल करें

जब आपका खाना जल जाए तो उसके स्वाद को संतुलित करने के लिए सॉसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सॉसेज सुगंध को ढक देता है और खाने को पहले से बेहतर बनाता है।

Source: Thehealthsite

8-दालचीनी का यूज करें

करी, मसालेदार या फिर मीठी दूध वाली डिश के आधार पर आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं, जो जली हुई डिश को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Source: Thehealthsite

9-जल्दबाजी न करें

आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि खाना किस वजह से जला है। पहले बर्तन को जांच लें और उसके बाद ही दूसरे स्टेप आजमाएं।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: वजन कम करने के लिए खाएं ये 6 फ्रूट्स

अगली वेब स्टोरी