सात दिन 7 Sprouts, शुगर कंट्रोल करने का कारगर तरीका

हफ्ते के 7 दिन, अगर आप सात अलग-अलग अंकुरित अनाजों का सेवन करें तो, ये ब्लड शुगर कम रखेगा और डायबिटीज में कारगर होगा।

10 Oct, 2022

Pallavi

डायबिटीज की बीमारी

डायबिटीज की बीमारी में शुगर कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है और स्प्राउट्स का फाइबर शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और डायबिटीज मैनेज करने में मददगार है।

Source: Thehealthsite

डायबिटीज में स्प्राउट्स के फायदे

स्प्राउट्स में फाइबर होता है, प्रोटीन और आयरन होता है। साथ ही इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि डायबिटीज में कारगर हो सकते हैं।

Source: Thehealthsite

अंकुरित मूंग

अंकुरित मूंग में फाइबर और प्रोटीन होता है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फास्टिंग शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है।

Source: Thehealthsite

अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी का रेगुलर सेवन करने से ये पैनक्रियाज के सेल्स को एक्टिवेट करते हैं। इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल सही रहता है और शुगर पचाने में मददगार है।

Source: Thehealthsite

अंकुरित रागी

अंकुरित रागी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। ये डायबिटीज के लक्षणों को मैनेज करने और शुगर कंट्रोल करने में मददगार है ।

Source: Thehealthsite

अंकुरित राजमा

अंकुरित राजमा शरीर के कई अंगों के काम काज को तेज करने में कारगर है। ये पैनक्रियाज के फंक्शन को बेहतर बनाता है और इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाता है।

Source: Thehealthsite

अंकुरित मूंगफली

अंकुरित मूंगफली फाइबर से भरपूर है और शुगर पचाने में मददगार है। साथ ही ये डायबिटीज में कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार है।

Source: Thehealthsite

अंकुरित चना

अंकुरित चना प्रोटीन से भरपूर होता है जो कि भूख मैनेज करने के साथ, खाना पचाने और शुगर मेटाबोलिज्म में मददगार है। आप इसका रेगुलर सेवन कर सकते हैं।

Source: Thehealthsite

अंकुरित सोयाबीन

अंकुरित सोयाबीन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, शुगर पचाते हैं और फास्टिंग ब्लड शुगर को मैनेज करने में मददगार है।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: रात को जल्दी सोने में मदद करेंगे ये 8 टिप्स

अगली वेब स्टोरी