'हेल्दी' प्रोटीन के लिए खाएं ये सब्जियां

प्रोटीन हमारे शरीर के साथ-साथ हमें फिट रखने में भी अहम भूमिका निभाता है लेकिन आपके शरीर को कितना प्रोटीन जरूरी है इसका पता कैसे लगाएं।

10 Nov, 2022

Jitendra Gupta

कितना प्रोटीन जरूरी

अगर आप हेल्दी हैं तो आपको रोजाना अपनी बॉडी के हर 450 ग्राम के हिसाब से 0.36 ग्राम प्रोटीन लेने की जरूरत होती है।

Source: Thehealthsite

रिकवरी के लिए जरूरी प्रोटीन

अगर आप जिम करने के शौकीन हैं तो आपको प्रोटीन की अधिक जरूरत है क्योंकि ये आपको रिकवरी में मदद करता है और शरीर को तेजी से चोट से उबारता है।

Source: Thehealthsite

स्किन और बालों के लिए जरूरी

जिस तरह आपकी बॉडी को प्रोटीन चाहिए होता है ठीक उसी तरह आपकी स्किन और बालों को भी प्रोटीन की जरूरत होती है।

Source: Thehealthsite

प्रोटीन के लिए क्या खाएं

हमारे आस-पास ऐसी ढेर सारी सब्जियां और दाल हैं, जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद करती हैं बशर्ते आपको उनके बारे में पता होना चाहिए।

Source: Thehealthsite

मेथी के पत्ते

मेथी की पत्तियां प्रोटीन से भरी हुई होती हैं। 100 ग्राम मेथी की पत्तियों में करीब 25 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत होती है। मेथी की पत्तियों को आप आसानी से खा सकते हैं।

Source: Thehealthsite

क्विनोआ

क्विनोआ भी प्रोटीन का भंडार है और डेढ़ कप क्विनोआ में करीब 13 ग्रोम प्रोटीन होता है, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Source: Thehealthsite

पिस्ता

पिस्ता खाने के शौकीन अपने प्रोटीन इनटेक को बढ़ाने के लिए इसे खा सकते हैं। एक कप सूखे रोस्ट पिस्ता में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। ये एक हेल्दी स्नैक भी है।

Source: Thehealthsite

पनीर

100 ग्राम पनीर में 19 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है। पनीर से आप दूसरे सोर्स के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

Source: Thehealthsite

सोयाबीन

सोयाबीन भी प्रोटीन का एक रिच सोर्स है। 100 ग्राम सोयाबीन में 38 ग्राम प्रोटीन होता है और इसे आप कई प्रकार से खा सकते हैं। इससे एलर्जी का खतरा भी कम होता है।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: सर्दियों में खजूर खाने के 9 फायदे

अगली वेब स्टोरी