Yoga for Gas Relief : गैस की परेशानी के लिए 7 योग

पेट में अनावश्यक गैस को बाहर निकालने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास करें। आइए जानते हैं कुछ फायदेमंद योगासन के बारे में-

02 Feb, 2023

Kishori Mishra

योग से पाएं गैस की समस्या से आराम

पेट में गैस बनना एक परेशानीभरी समस्या हो सकती है। इससे आराम पाने के लिए योग की मदद ली जा सकती है।

Source: Thehealthsite

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

यह आसन न सिर्फ आपके पेट के गैस को बाहर निकालने में प्रभावी है, बल्कि यह वेट लॉस करने में भी काफी असरदार हो सकता है। नियमित रूप से इस आसन के अभ्यास से मेटाबॉलिज्म को रेग्युलेट किया जा सकता है।

Source: Thehealthsite

सेतु बंध सर्वांगासन (Setu Bandha Sarvangasana)

यह आसान पेट से गैस को बाहर निकालने वाले चुनिंदा आसनों में से एक है। इससे कमर दर्द की परेशानियों को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

Source: Thehealthsite

बद्ध कोणासन (Baddha Konasana)

पेट से गैस को बाहर निकालने में बद्ध कोणासन काफी प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा यह जांघ की मांसपेशियों को मजबूत भी कर सकता है।

Source: Thehealthsite

उत्कटासन (Utkatasana Chair Pose)

उत्कटासन योग को चेयर पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस योग के अभ्यास से पेट में मौजूद गैस को बाहर निकाल सकते हैं। साथ ही यह आपके कमर के दर्द को भी कम कर सकता है।

Source: Thehealthsite

मलासन (Malasana -Waste Evacuation Pose)

कब्ज, पेट में गैस जैसी परेशानी को कम करने के लिए मलासन योग काफी प्रभावी हो सकता है। साथ ही यह पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है।

Source: Thehealthsite

दंडासन (Dandasana -Staff Pose)

इस आसन को सीटेड स्टाफ पोज आसान भी कहा जाता है। इसके अभ्यास से पेट में मौजूद अनावश्यक गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही यह ऊपरी पीठ, छाती और पेट की मजबूती को बढ़ाता है।

Source: Thehealthsite

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

यह पाचन पेट के पाचन तंत्र (Digestive Tract) से अतिरिक्त गैस को बाहर निकालने में प्रभावी है। अंग्रेजी में इस योग को हवा बाहर निकालने का आसन यानी Wind Releasing Pose भी कहा जाता है।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: डायबिटीज मरीजों के लिए 6 योगासन

अगली वेब स्टोरी