शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण क्या हैं?

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लगती हैं, कुछ कारण हैं जिसकी वजह से शरीर में बी12 की कमी देखने को मिलती है.

05 Oct, 2022

Atul Modi

विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी 12 की कमी तब होती है जब आप विटामिन बी 12 का पर्याप्त मात्रा में सेवन न कर रहे हों या फिर आपका शरीर विटामिन बी 12 को अब्जॉर्ब न कर पा रहा हो। ऐसी 7 स्थितियां हैं जिनमें विटामिन बी12 की कमी देखने को मिल सकती है।

Source: Thehealthsite

1. डाइट में विटामिन बी12 की कमी

जो लोग विटामिन बी12 वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं उन्हें विटामिन बी 12 की कमी देखने को मिल सकती है।

Source: Thehealthsite

2. गैस्ट्राइटिस

यह स्टोमैक लाइनिंग में इंफ्लेमेशन होता है और इसका मुख्य कारण विटामिन बी12 की कमी ही होती है। ऐसा आपके पेट में हाइड्रो क्लोरिक एसिड की कमी के कारण होता है। यह एसिड विटामिन बी12 के अब्सोर्पशन के लिए जरूरी होता है।

Source: Thehealthsite

3. पर्निशियस एनीमिया

पर्निशियस एनीमिया एक दुर्लभ स्थिति होती है जिसमें व्यक्ति इनरिंसिक फैक्टर नहीं बना पाता है। यह आपके पेट द्वारा बनाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन विटामिन बी12 के अब्जॉर्ब होने के लिए ज़रूरी होता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोग भी विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे होते हैं।

Source: Thehealthsite

4. पाचन से जुड़ी समस्याएं

जो बीमारियां पाचन तंत्र को प्रभावित करती हैं जैसे क्रोहन डिजीज, सेलियाक डिजीज, आपके शरीर को विटामिन बी12 को अब्सोर्ब करने देने से वांछित रख सकती हैं।

Source: Thehealthsite

5. सर्जरी के कारण

जिन लोगों की गैस्ट्रो इंटेस्टिनल सर्जरी हुई है, जैसे गैस्ट्रिक बाई पास या फिर वेट लॉस सर्जरी उनको भी विटामिन बी12 को अब्सॉर्ब करने में दिक्कत देखने को मिल सकती है।

Source: Thehealthsite

6. शराब के प्रयोग से जुड़े डिसऑर्डर

यह स्थिति आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को नष्ट कर सकती है और इसके कारण भी विटामिन बी12 की कमी देखने को मिल सकती है।

Source: Thehealthsite

7. ट्रांस्कोबालामीन 2 डिफिशिएंसी

यह भी काफी दुर्लभ जेनेटिक डिसऑर्डर होता है जो के ट्रांसपोर्ट को इंपेयर कर देता है जिसे कोबालामिन नाम से भी जाना जाता है। Image: Simplemed

Source: Thehealthsite

विटामिन बी12 डाइट

शरीर ठीक तरह से काम करें इसके लिए विटामिन B12 जरूरी होता है। शरीर में विटामिन B12 की कमी है तो आप अपनी डाइट में लो फैट मिल्क, दही, पनीर, अंडे, मछली, चिकन आदि को शामिल कर सकते हैं।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: Vitamin D की कमी के कारण और लक्षण

अगली वेब स्टोरी