हाई कोलेस्ट्रॉल में दिखते हैं ये 8 लक्षण

High cholesterol symptoms: आज के समय में जब हमारी डाइट और लाइफस्टाइल बहुत खराब है, ऐसे में आप हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाली बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

04 Oct, 2022

Pallavi

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

कोलेस्ट्रॉल, हमारे खून में पाया जाने वाला एक चिपचिपा कंपाउंड (waxy compound) है, जिसका लेवल बढ़ने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। जानते हैं इसके लक्षण।

Source: Thehealthsite

तोंद निकलना

कोलेस्ट्रॉल, खास कर कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर के निचने हिस्सों का फैट बढ़ता है। ऐसे में तोंद निकलना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का लक्षण हो सकता है।

Source: Thehealthsite

सीने में जकड़न

सीने में जकड़न भी इसका का संकेत हो सकता है। क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड फ्लो और दिल के काम काज को प्रभावित होता और जकड़न महसूस होती है।

Source: Thehealthsite

ज्यादा पसीना आना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। हार्ट पर प्रैशर पड़ता है और हर काम में मेहनत लगती है। जिससे ज्यादा पसीना आता है।

Source: Thehealthsite

आंखों की पलकों पर पीले रंग की गांठें

ये अगर आपकी आंखों पर दिखने लगे तो आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल तुरंत चेक करवाना चाहिए, नहीं आगे ये गंभीर बीमारियों की ओर ले जा सकते हैं।

Source: Thehealthsite

नाखूनों का पीला पड़ना

नाखूनों का पीला पड़ना या पीले पैचेस कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर को दिखाएं।

Source: Thehealthsite

पैरों में क्रैंप्स

पैरों में क्रैंप्स इस बात का संकेत है कि आपकी नसों में ब्लॉकेज हो रहा है। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और पैरों में क्रैंप्स रहती है।

Source: Thehealthsite

पैरों में झनझनाहट

न में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपके पैरों में झनझनाहट हो सकती है। ये खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से हो सकता है।

Source: Thehealthsite

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप लो फैट, हाई फाइबर और बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए। साथ ही फिजिकली एक्टिव रहें और एक्सरसाइज करें।

Source: Thehealthsite

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Next: हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए बेस्ट हैं ये 8 फूड्स

अगली वेब स्टोरी