• हिंदी

Shardiya Navratri 2022: व्रत खोलने के बाद इन चीजों का करें सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद, Watch Video

वहीं व्रत के समापन के बाद हम जो कुछ भी खाते हैं उसका हमको काफी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी नवमी को अपना व्रत खोल रहे हैं तो ये वीडियो आपके लिए है।

Published by Nikhil Khattar |Published : October 4, 2022 3:24 PM IST

Food After Fasting: नवरात्रि जैसे पवित्र पर्व का समापन होने जा रहा है। नवरात्र में भक्त माता रानी के लिए नौ दिन का व्रत रखते हैं और उसमें सिर्फ फलहार का ही सेवन करते हैं जो हमारी सेहत के लिए सही भी होता है क्योंकी बदलते मौसम में हमारी इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है जिस कारण से हमको हल्के खाने का ही सेवन करना चाहिए। वहीं व्रत के समापन के बाद हम जो कुछ भी खाते हैं उसका हमको काफी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी नवमी को अपना व्रत खोल रहे हैं तो ये वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप हेल्दी रह सकते हैं।

व्रत खोलने के बाद क्या खाएं -

व्रत खोलने के बाद नारियल पानी, सादा पानी, दही या जूस का सेवन करें। इससे आप हाइड्रेट रहेंगे। इसके साथ ही व्रत खोलने के बाद प्रोटीन भरा और हल्का खाना खाएं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Hair Care 2

Hair Wash at Night: क्या वाकई रात में बाल धोने से होता है नुकसान? देखें ये वीडियो

रात में बाल धोने की आपकी भी आदत है तो एक्सपर्ट के अनुसार ये हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है और कई बीमारियों को दावत देते हैं. तो ऐसे में ये जानना जरूरी है की रात में बाल धोना कैसे नुकसान दायक हो सकता है

Balancing Hormones

Hormones Boost Drinks: ये हेल्दी ड्रिंक्स करेंगे आपके हार्मोन्स को बैलेंस, Watch Video

हार्मोन इम्बैलेंस होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आते हैं जैसे तनाव, नींद की कमी, खराब पाचन-तंत्र, थकान, बहुत ज्यादा पसीना आना, मोटापा और मूड स्विंग्स। हार्मोन्‍स का बैलेंस बिगड़ने पर मेटाबॉल‍िज्‍म, शारीर‍िक व‍िकास, प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य पर सीधा असर पड़ता है।

Viksitbharatbudget

बजट में स्कूली बच्चियों को सर्विकल कैंसर वैक्सीन लगवाने पर जोर, एक्सपर्ट से समझें टीनएज में HPV वैक्सीन लगवाना क्यों है बेस्ट

वित्त मंत्री ने लोकसभा में साल 2024 का अंतरिम बजट पेश करते हुए घोषणा की कि," भारत सरकार सर्वाइकल कैंसर के खतरे से बच्चियों को सुरक्षित रखने के लिए 9 से 14 साल के एज ग्रुप की सभी लड़कियों के टीकाकरण को बढ़ावा देने का काम करेगी।

Heart Care In Winter

सर्दियों में हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए? स्पेशलिस्ट से जानिए टिप्स

सही तरह से कपड़े पहनकर, घर के अंदर सक्रिय रहकर और हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, आप सर्दियों के मौसम का आनंद भी ले सकते हैं और अपने हार्ट को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

Rain

सर्दी में बारिश सेहत पर पड़ सकती है भारी, जानिए बेमौसम बरसात में कैसे रखें अपना ख्याल

सर्दियों में होने वाली बरसात आपको बीमार बना सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप इस बेमौसम बरसात में अपनी सेहत का ख्याल अच्छी तरह रख सकते हैं।

Dry Goji Berries

रोज खाएं ये लाल रंग का छोटा सा फल, मोटापा से लेकर डायबिटीज तक होगा ठीक

Health Benefits of Goji Berries: बिगड़ते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण आज तमाम तरह की समस्याएं हमारे सामने आती जा रही हैं। आज हम आपको एक ऐसा फल बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से आप अपनी सेहत को फिट रख सकते हैं।