• हिंदी

The Healthsite Originals : रात-बेरात बच्चे को आए बुखार तो इमरजेंसी में दे ये दवाएं! वीडियो में एक्सपर्ट से जानें सब कुछ

The Healthsite Originals : द हेल्थ साइ़ट ऑरिजनल्स की इस खास सीरिज में हम शुरुआत कर रहे हैं ऐसी मुश्किल घड़ी में काम आने वाली सलाह की, जो आपको काम आ सकती है। आइए जानते है दवा से लेकर डोज के बारे में सब कुछ।

Published by Jitendra Gupta |Published : October 13, 2022 1:16 PM IST

The Healthsite Originals : अक्सर रात-बेरात बच्चों को कोई भी परेशानी हो सकती है, जिसमें ठंड लगकर बुखार आना एक आम परेशानी है। बात करें बच्चे को आए अचानक बुखार की तो आपकी रात नींद तक उड़ सकती है। बच्चे को ठंड लगकर बुखार आने की स्थिति में आपके सोचने-समझने की क्षमता कमजोर हो जाती है और जब आस-पास कोई न हो और रात का वक्त सिर्फ मुश्किलें बढ़ाने का काम करता है। इस मुश्किल भरी घड़ी से निपटने के लिए आपके पास सही जानकारी होना जरूरी है। द हेल्थ साइ़ट ऑरिजनल्स की इस खास सीरिज में हम शुरुआत कर रहे हैं ऐसी मुश्किल घड़ी में काम आने वाली सलाह की, जो आपको काम आ सकती है। आइए जानते है दवा से लेकर डोज के बारे में सब कुछ, जो आपके काम आ सकता है।

द हेल्थ साइ़ट ऑरिजनल्स में हम शालीमार बाग स्थित मैक्स सुपर स्पेशायलिटी हॉस्पिटल की एसोसिएट डायरेक्टर पीडियाट्रिक्स डॉ. सोनिया मित्तल से जानेंगे की बुखार में कौन सी दवा कितनी डोज में बच्चों के आराम पहुंचा सकती है। हालांकि ये सलाह सिर्फ इमरजेंसी के लिए है आपको एक बार डॉक्टरी सलाह लेने की सलाह भी दी जाती है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Diabetes Control Tips

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये 5 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Seeds To Control Diabetes: कुछ ऐसे बीज हैं, जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में -

Healthy Diet

इन 5 तरह के लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान

Turmeric Milk Side Effects: वैसे तो हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए, जानते हैं हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए -

Heart Attack

समय से पहले कैसे पता लगाएं हार्ट अटैक के संकेत? ये 5 लक्षण जिनकी आज से ही कर लें पहचान

Symptoms before heart attack: शरीर में कई ऐसे लक्षण देखने को मिल जाते हैं, जो हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति का संकेत हो सकते हैं। हार्ट अटैक आने से पहले ही इनकी पहचान की जा सकती है।

Causes Of Toothache

इन 5 कारणों से भी हो सकता है दांत में दर्द, भूलकर भी न करें इग्नोर

Causes Behind the Toothache: दांत में दर्द होना आपको आम समस्या लग सकती है, लेकिन इसके पीछे कई बड़े कारण भी हो सकते हैं। यदि इन कारणों पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

Heart Attack

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हार्ट के ये 5 लक्षण जो किसी भी उम्र में नहीं किए जाने चाहिए इग्नोर, ऐसे करें पहचान

Early signs of heart problems: हार्ट की बीमारियों से जुड़े कुछ लक्षण हैं, जो किसी भी उम्र में देखे जा सकते हैं और इन लक्षणों को गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं।

Diet For Kidney

Kidney health: अपनी सुबह की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिनभर मशीन की तरह काम करेगी आपकी किडनी

Diet for kidney: हमारे शरीर के गुर्दों को हेल्दी रखने के लिए सही लाइफस्टाइल होने के साथ-साथ सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। इस लेख में जानें अपनी डाइट के बारे में जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने में मदद करेगी।