Sign In
  • हिंदी

मौसम के बदलते ही आलस क्यों आता है और शरीर में दर्द क्यों होता है, Watch Video

Written by Nikhil Khattar |Published : September 29, 2022 9:28 PM IST

Seasonal Affective Disorder: अक्सर मौसम के बदलने के समय हमारे शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिलते है जैसे हमारे शरीर में गार्ड होता है, आलस आता है, ठण्ड लगती है आदि। दरअसल जब मौसम ठंडा होने लगता है तब हमारे सर में दर्द होने लगता है। इसका असली कारण ये है जी जब ठण्ड होती है या मौसम बदलता तो अचानक हमारी नसे कस जाती है जिस वजह से हमारी नसों में रक्त का प्रभाव कम हो जाता है जिस वजह से हमें शरीर में दर्द महसूस होता हैं और आलस भी महसूस होता हैं। यह बैरोमेट्रिक (Barometric) प्रेशर के बदलाव से होता हैं, कुछ लोगों को शरीर में सूजन भी आ जाती हैं। डॉक्टरों की माने तो ठण्ड के आते ही कुछ पिछले चोटों के दर्द भी सामने आ जाते हैं। दरअसल पुराने घाव के कारण अपनी नसे ज़्यादा संवेदनशील हो जाती है। शरीर में दर्द व्यक्ति के ब्लड प्रेशर के कारण भी होता हैं। दरअसल हमारा ब्लड प्रेशर हमारे ह्रदय से बनाये हुए दबाव से बनता है, और ठण्ड आते ही या मौसम के बदलते ही ह्रदय से रक्त का प्रभाव या हृदय से आता दबाव सही न होने के कारण हमारे शरीर के विभिन अंगों में दर्द पैदा करता हैं। जिस वजह से कुछ लोगों का सर भी चकराने लगता हैं। आलस आने का एक मात्रा कारण है आपके ब्लड प्रेशर का कम होना भी हो सकता हैं। दरअसल ठण्ड आते ही आपका खून गाढ़ा होने लगता है जिस वजस से आपका रक्त प्रभाव कम हो जाता है और आप उदास महसूर करते है। इसे आप सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal Affective Disorder) भी कहते हैं। ऐसे में आपका मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम हो जाता हैं, इसलिए आपको ठण्ड में ज़्यादा नींद भी आती हैं।

अपना आलस कम करने के लिए और खुद को एक्टिव बनाये रखने के लिए लोग अक्सर कुछ गरम चीज़े खाते है और गरम सूप, चाय ये कॉफ़ी पीते हैं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Cholesterol Diet

कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देगा सिर्फ आधा गिलास पीएं इस सब्जी का जूस, जानें इस खास सब्जी के बारे में

Vegetable for cholesterol: बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस लेख में जानें ऐसी सब्जी के जूस के बारे में जिसका आधा गिलास सेवन करने से ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है।

Healthy Diet

सर्दियों में किडनी के मरीजों को खास ध्यान की जरूरत, एक्सपर्ट ने बताए गुर्द स्वस्थ रखने वाले 5 फूड्स

Healthy diet for kidney: किडनी को मरीजों को सर्दियों के दिनों में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें अपनी किडनी को स्वस्थ रखने का तरीका।

Constipation

सुबह नहीं होता पेट साफ तो रात को सोते समय अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, कब्ज की दवा खाने की नहीं पड़ेगी कभी जरूरत

Home remedies for constipation: आजकल कब्ज काफी आम समस्या हो चुकी है और इस कारण से ज्यादातर लोगों का सुबह के समय पेट साफ नहीं हो पाता है। इस लेख में हम आपको ऐसे एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आपको दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका पेट भी साफ हो जाएगा।

Burning Sensation

पैरों में जलन को हल्के में ना लें, विटामिन बी की कमी और हाई बीपी जैसी इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत

पैरों में जलन होना: जब शरीर में पित्त बढ़ जाता है या गर्मी बढ़ जाती है तब भी लोगों को पैरों में जलन होती है। लेकिन इसके अलावा कई बीमारियों में इस समस्या को महसूस किया जाता है।

Bad Breath Problem

शरीर में इन 3 विटामिन्स की कमी से आती है बदबू! जानें बिना Mouth freshener से बदबू दूर करने का एक आसान तरीका

न्यूट्रिशिनिस्ट नमामि अग्रवाल ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ये बताया है कि शरीर में किन विटामिन्स की कमी की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये विटामिन और कैसे दूर करें इनकी कमी।