• हिंदी

मौसम के बदलते ही आलस क्यों आता है और शरीर में दर्द क्यों होता है, Watch Video

कई वजहों से आपके शरीर में सुस्ती आती है और दर्द भी होता हैं।

Published by Nikhil Khattar |Published : September 29, 2022 9:28 PM IST

Seasonal Affective Disorder: अक्सर मौसम के बदलने के समय हमारे शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिलते है जैसे हमारे शरीर में गार्ड होता है, आलस आता है, ठण्ड लगती है आदि। दरअसल जब मौसम ठंडा होने लगता है तब हमारे सर में दर्द होने लगता है। इसका असली कारण ये है जी जब ठण्ड होती है या मौसम बदलता तो अचानक हमारी नसे कस जाती है जिस वजह से हमारी नसों में रक्त का प्रभाव कम हो जाता है जिस वजह से हमें शरीर में दर्द महसूस होता हैं और आलस भी महसूस होता हैं। यह बैरोमेट्रिक (Barometric) प्रेशर के बदलाव से होता हैं, कुछ लोगों को शरीर में सूजन भी आ जाती हैं। डॉक्टरों की माने तो ठण्ड के आते ही कुछ पिछले चोटों के दर्द भी सामने आ जाते हैं। दरअसल पुराने घाव के कारण अपनी नसे ज़्यादा संवेदनशील हो जाती है। शरीर में दर्द व्यक्ति के ब्लड प्रेशर के कारण भी होता हैं। दरअसल हमारा ब्लड प्रेशर हमारे ह्रदय से बनाये हुए दबाव से बनता है, और ठण्ड आते ही या मौसम के बदलते ही ह्रदय से रक्त का प्रभाव या हृदय से आता दबाव सही न होने के कारण हमारे शरीर के विभिन अंगों में दर्द पैदा करता हैं। जिस वजह से कुछ लोगों का सर भी चकराने लगता हैं। आलस आने का एक मात्रा कारण है आपके ब्लड प्रेशर का कम होना भी हो सकता हैं। दरअसल ठण्ड आते ही आपका खून गाढ़ा होने लगता है जिस वजस से आपका रक्त प्रभाव कम हो जाता है और आप उदास महसूर करते है। इसे आप सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal Affective Disorder) भी कहते हैं। ऐसे में आपका मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम हो जाता हैं, इसलिए आपको ठण्ड में ज़्यादा नींद भी आती हैं।

अपना आलस कम करने के लिए और खुद को एक्टिव बनाये रखने के लिए लोग अक्सर कुछ गरम चीज़े खाते है और गरम सूप, चाय ये कॉफ़ी पीते हैं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Diabetes Controlling Tips

इस देसी हर्ब से बना जूस है शुगर लेवल कंट्रोल का सस्ता नुस्खा, इस समय करें सेवन डायबिटीज रहेगा नियंत्रित

डायबिटीज के मरीजों को देसी तरीकों से अपनी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए इस चीज के सेवन की सलाह दी जाती है।

Heavy Periods

पीरियड्स के दौरान दिखने वाले ये लक्षण गंभीर समस्या का हैं इशारा, समय रहते हो जाएं सतर्क

आज हम आपको पीरियड्स के दौरान नजर आने वाले कुछ असामान्य लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि ये आपको दिखाई दें तो इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, इन लक्षणों के सामने आते ही बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Gehu Bhigokar Khane Ke Fayde

गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें सेवन का तरीका

Soaked Wheat Benefits: गेहूं को भिगोकर खाने से मोटापा, डायबिटीज और दिल से संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं इसके फायदे और सेवन का तरीका -

Benefits Of Intermittent Fasting

हेल्दी जीवन जीने के लिए जरूरी है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानिए सेहत को कैसे पहुंचता है लाभ

क्या आप जानते हैं कि बेहतर जीवन जीने के लिए जितना जरूरी हेल्दी खानपान है उतना ही जरूरी फास्टिंग भी है। जी हां आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में बताने जा रहे हैं।

Newborn Care

दांत निकलने की वजह से दर्द और बुखार से परेशान है बच्चा, दादी-नानी के इन नुस्खों से मिलेगा आराम

Home Remedies For Teething In Babies: शिशु के दांत निकलने के दौरान उन्हें मसूड़ों में तेज दर्द, बुखार और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर उनकी तकलीफ को कम कर सकते हैं।

Air Pollution

ठंड के साथ-साथ प्रदूषण से बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा, जानिए बचाव के आसान उपाय

लगातार गिरते तापमान, कोहरा और वायु की खराब गुणवत्ता यह एक ऐसा जानलेवा कॉम्बिनेशन है, जो हमारे लिए काफी खतरनाक साबित होता है। ऐसे में यदि आप खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।