• हिंदी

Monsoon Diet For Pregnant: मानसून में गर्भवती को कैसी डाइट लेनी चाहिए? जानिए न्यूट्रीशियनिस्ट से

क्योंकि गर्भवती की इम्युनिटी कमजोरी होती है इसलिए वो जल्दी इंफेक्शन का शिकार हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि बरसात के मौसम में गर्भवती को अपने खानपान का खास ख्‍याल रखना चाहिए।

Published by Rashmi Upadhyay |Updated : July 19, 2021 6:41 PM IST

मानसून के मौसम में नमी के कारण कई तरह के वायरस और बीमारियां होने का खतरा रहता है। अगर जरा सी लापरवाही बरती जाए तो व्यक्ति रोगों का शिकार हो सकता है। क्योंकि गर्भवती की इम्युनिटी कमजोरी होती है इसलिए वो जल्दी इंफेक्शन का शिकार हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि बरसात के मौसम में गर्भवती को अपने खानपान का खास ख्‍याल रखना चाहिए। गर्भवती को इस दौरान पानी संबंधी बीमरियां (water borne diseases in monsoon) होने का काफी खतरा रहता है। मानसून में गर्भवती की डाइट कैसी होनी चाहिए ये आज हमें बता रही हैं न्यूट्रीशियनिस्ट शिवानी कंडवाल। आइए वीडियो में जानते हैं मानसून में प्रेगनेंट महिला को खानपान की किन चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Beauty 3

एक साधारण सी चीज से चेहरे पर पाएं शीशे सा निखार, पार्लर की नहीं पड़ेगी जरुरत

महिलाएं अपनी स्किन को बेदाग़, चिकनी और चमकदार बनाने के लिए तरह-तरह के उपाए करती हैं। कई महिलाएं तो ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लाखों रुपये तक खर्च देती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को सीसे की तरह चमकदार बना सकता है।

Diabetes Causes

सिर्फ मीठा ही नहीं ये 6 गलतियां भी बढ़ा देती हैं डायबिटीज का जोखिम, समय पर दें इन पर ध्यान

साल 2021 में भारत में 20 से 79 साल के 74.9 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित थे। वहीं साल 2045 तक यह आंकड़ा करीब 124.9 मिलियन तक पहुंचने की आशंका है।

Benefits Of Coconut Oil

रोजाना करें इस तेल की मसाज, बालों के झड़ने की समस्या का होगा परमानेंट इलाज

हेयर फॉल से निजात पाने के लिए हम तरह तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन तेल का फायदा तभी होता है जब यह शुद्ध हो। आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है।

Homemade Sunscreen

गर्मियों से से पहले ही लगाना शुरू कर दें ये नेचुरल होममेड सनस्क्रीन, तेज धूप में भी नहीं जाएगा नेचुरल ग्लो

गर्मियां आते ही उसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है, जिससे कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। हालांकि, आप ये नेचुरल सनस्क्रीन की मदद से स्किन के ग्लो को बरकरार रख सकते हैं।