• हिंदी

अगर आप भी चाहते हैं बालों की अच्छी ग्रोथ, तो ये Vitamins आपके लिए है हेल्पफुल-Watch

vitamins for hair growth: विटामिन A बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन ए की कमी से आपके स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं और मॉइस्चराइजेशन की कमी से बालों में डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Published by Toshi Tiwari |Published : April 3, 2022 8:12 PM IST

vitamins for hair growth: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए विटामिन का होना बहुत जरूरी है. कुछ विटामिन्स ऐसे हैं जो कि गंजेपन से बचाते हैं और बाल को मजबूत (vitamins for hair growth) बनाने में कारगार साबित होते हैं. हम आपको आज इस वीडियो में कुछ विटामिन्स के नाम बताएंगे, जिससे आपकी बालों की खूबसूरती बनी रहेगी और हेयर की अच्छी ग्रोथ होगी. सबसे पहले बात करें विटामिन A  की तो (vitamins A for hair growth) विटामिन ए सिर्फ आंखों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह बालों (best vitamins for hair growth) की सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन ए की कमी से आपके स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं और मॉइस्चराइजेशन की कमी से बालों में डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो सकती है. विटामिन ए के लिए आप पालक, हरी (foods for hair growth) सब्जियां, शकरकंद, गाजर और केले का सेवन कर सकते हैं. सभी विटामिन्स के बारे वीडियो में विस्तार से जानें.

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Ayurvedic Medicines

सैकड़ों बीमारियां दूर करती है सोने जैसी दिखनेवाली यह राख, जानें स्वर्ण भस्म के सभी गुण और फायदे

जानें कि किन लोगों को और किन स्थितियों में स्वर्ण भस्म का सेवन करने की सलाह दी जाती है और स्वर्ण भस्म के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

Benefits Of Gluten Free Diet

रकुल और जैकी भगनानी की शादी में परोसा जाएंगा ग्लूटेन-फ्री खाना, जानें इसके फायदे-नुकसान

रकुल जल्द ही अभिनेता जैकी भगनानी के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं और अब उनकी शादी का मेन्यू कार्ड भी सामने आ गया है।

Healthy Yoga

काम करने में अक्सर होने लगती है बोरियत तो आज ही शुरू करें ये 5 योगासन, हमेशा एकाग्र रहेगा दिमाग

यदि आप उन लोगों में शामिल हैं जो कुछ ही देर में अपने काम से बोर होने लगते हैं या आपको एकाग्र होने में कठिनाई होती है। तो आपको इन 5 योगासनों का जरूर अभ्यास करना चाहिए।

Bad Cholesterol

नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देंगे ये 5 इंडियन फूड्स, बहुत आसान है सेवन

जब शरीर की कोशिकाओं में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल जमने लगता है तो यह उन्हें संकरा कर देता, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता। कई बार इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।