• हिंदी

गले में खराश : जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

अकसर मौसम बदलने के साथ कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं इनमें गले का संक्रमण सबसे आम है जिससे गले में खराश और कफ की समस्या हो सकती है  पर अगर आपको लगातार गले में खराश रहती है तो आपको संभल जाना चाहिए

Published by TheHealthSite.com |Published : June 16, 2019 7:19 PM IST

अकसर मौसम बदलने के साथ कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं इनमें गले का संक्रमण सबसे आम है। जिससे गले में खराश और कफ की समस्या हो सकती है। पर अगर आपको लगातार गले में खराश रहती है, तो आपको संभल जाना चाहिए! यदि आपको अक्सर बदहजमी रहती हैं या आप नियमित रूप से अल्कोहल लेते हैं, तो यह समस्‍या हो सकती है। इसे कभी भी हल्‍के में नहीं लेना चाहिए। जीईआरडी आमतौर पर छाती में जलन का कारण बनता है। कभी-कभी, यह एसिड कई बार गले और व्हॉइस बॉक्स तक पहुंच जाता है। जिससे गले में खराश होने लगती है। वायरल इंफेक्‍शन गले की खराश का सबसे आम कारण है। वायरल इंफेक्‍शन से खांसी, नाक में खुजली, बच्चों में डायरिया और गला बैठने के साथ-साथ खराश होने लगती है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Catharsis Technique

बात-बात पर हो जाते हैं दुखी तो कैथार्सिस टेक्निक आएगी आपके काम, जानिए क्या है ये

अपनी फीलिंग्स को बाहर निकालने से आप रिलैक्स और हल्का महसूस करेंगे। फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने की इसी कला को कहते हैं 'कैथार्सिस'।

Holi

होली के रंग आपकी त्वचा को न कर दें बदरंग! खेलने से पहले ये सावधानी बरतनी हैं जरूरी

होली के दिन रंग से खेलना भला किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन ये रंग आपकी त्वचा की सेहत को बदरंग भी कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको होली के दौरान त्वचा का ख्याल रखने में काफी काम आने वाले हैं।

Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में दिखने लगते हैं ये 9 लक्षण, तुरंत कराएं अपनी जांच

Vitamin B12 Deficiency Symptoms Male : शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में विस्तार से-

Chickpeas

भुने चने के साथ शहद का सेवन करने से लोहे जैसी मजबूत बनेंगी हड्डियां, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Chana Aur Shahad Ke Fayde: भुने चने और शहद का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। आइए, जानते हैं भुने चने और शहद खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में -

Remedies For White Patc

चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

Turmeric for Skin : स्किन पर होने वाले सफेद दाग की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी का प्रयोग करना काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं प्रयोग का तरीका क्या है?

Ayurvedic Remedies

कम उम्र में आंखों का धुंधलापन, ड्राईनेस और एलर्जी से बचाएंगे ये 6 आयुर्वेदिक उपाय, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

गैजेट्स ने हमारी आंखों की सेहत बिगाड़ दी है। इसी के साथ पॉल्यूशन, एलर्जी, उम्र, डायबिटीज आदि के कारण भी आंखें कमजोर और बीमार हो रही हैं।