• हिंदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आपको जानने चाहिए योग के ये दर्जन भर लाभ

Published by TheHealthSite.com |Published : June 19, 2019 4:21 PM IST

दुनिया भर में इस 21 जून को पांचवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा दुनिया भर में इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही है योग को

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाए जाने का श्रेय भारत को ही जाता है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्रमहासभा में भारतीय जीवन में योग को समझाया। उन्‍होंने इसे तन और मन के योग की संज्ञा दी। जिससे तन और मन दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर किया जा सकता है। आइए जानते हैं योग के ऐसे ही दस लाभ।

ये हैं योग के लाभ 

बढ़ाता है स्‍टेमिना 

दुनिया भर में अब लोग योग के महत्‍व को समझ रहे हैं। इसके नियमित अभ्यास से स्टैमिना बढ़ता है। सिर्फ शरीर ही नहीं, इससे मन भी स्‍वस्‍थ होता है।

बेहतर होता है श्‍वास 

योगाभ्यास के दौरान जब आप सांस लेते हैं तो आप अधिक मात्रा में ऑक्सिजन ले पाते हैं। जिससे आपका पूरा शरीर हेल्दी और टोन्ड होता है और वह बेहतर तरीके से काम कर पाता है। इससे शरीर में एक अलग ही नैचुरल ग्लो आता है और आप डाइबीटिज, हृदय रोग और हाई कोलेस्ट्रोल के खतरे को कम कर पाता है।

मन को शांत करता है

योगाभ्यास में कहा जाता है कि ध्यान के वक्त अपने सांस लेने के प्रक्रिया पर ध्यान दें इससे मन शांत होता है। जिंदगी जीने का एहसास बेहतर हो पाता है। योग में बिना घुटनों को मोड़े पैर के उंगलियों को छूने की कोशिश करने के दौरान कमर और पैरों में लचीलापन आ जाता है। इसी तरह अलग-अलग तरह से योगाभ्यास करने से शरीर में लचीलापन बिना किसी नुकसान के आ जाता है।

बर्न होता है फैट

योग करने से आपका कॉन्सन्ट्रेशन लेवल बढ़ता है जिससे आपको अपने शरीर का संकेत सही तरह समझ आता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट बर्न होता है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Bhringraj For Hair

सफेद बालों को एक सप्ताह में काला कर देगा यह हर्बल तेल, जानें घर पर बनाने का तरीका

Bhringraj Oil To Reverse Grey Hair:  सफेद बालों को नैचुरली काला करने के लिए भृंगराज तेल फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं, घर पर भृंगराज तेल बनाने का तरीका -

Healthy Parenting Tips

बच्चों को बार-बार डांटने पर उनके मेंटल हेल्थ पर पड़ता है गहरा असर, पेरेंट्स भूलकर भी न करें ये गलती 

Parenting Tips :  बच्चों को बार-बार डांटने से उनके मानसिक विकास पर असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि बच्चों के साथ ज्यादा स्ट्रिक्ट पेश न आए। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

Bangladesh Nipah

केरल में धीरे-धीरे पांव पसार रहे बांग्लादेशी निपाह वेरिएंट से मौतें ज्यादा! बचाव कार्य तेज

सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश का निपाह वेरिएंट केरल में पाया गया है। जो काफी घातक है। आइए जानते हैं उससे जुड़ी पूरी खबर।

Urine Infection

पेट के निचले हिस्से में दर्द या पेशाब में जलन को नजरंदाज न करें महिलाएं, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

Urine Infection In Women: महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेशाब में जलन और हर वक्त थकान जैसी समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये सभी लक्षण यूरिन इंफेक्शन के हो सकते हैं।

Health

बड़े-बुजुर्गों का पैर छूने से आशीर्वाद ही नहीं सेहत को भी मिलते हैं ये लाभ, जानिए चरण स्पर्श के 5 गजब के फायदे

Touching Feet Benefits : पैर छूना सनातन धर्म में एक सदाचार प्रतीक माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बेहतर असर पड़ता है। आइए जानते हैं पैर छून से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ क्या हैं?

Trans Fat Foods

हार्ट को किस तरह नुकसान पहुंचाता है ट्रांस फैट? जानिए सैचुरेटेड फैट के बारे में जरूरी बातें

ट्रांस फैट का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह मनुष्य के रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को बढ़ा सकता है।