Advertisement

लीची के मौसम में जानें, इस रसीले फल के स्वास्‍थ्‍य लाभ

इन दिनों बाजार में खूब सारी लीची दिखाई दे रही हैं। खाने में स्वादिष्ट एकदम रसीली लीची गर्मियों में तरावट ला देती है। स्वाद में ये रसगुल्ले से कहीं भी कम नहीं है। पर क्या आप जानते हैं, कि‍ इस रसीले फल के फायदे भी उतने ही अनमोल हैं। लीची खाने से सेहत को होने वाले फायदे जानकर आप वाकई हैरान रह जाएंगे। लीची में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर मौजूद होते हैं। 100 ग्राम लीची में 66 कैलोरी होती हैं। साथ ही इसमें सैच्युरेटेड फैट या संतृप्त वसा बिल्कुल भी नहीं होता। लीची खाने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स भी बेहतर होते हैं। इसमें कॉपर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView All

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView All

डिज़ीज़ वीडियोView All

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView All

प्रेगनेंसी वीडियोView All

Health Calculator

Latest Articles

Ayurvedic Tips For Strong Teeth

घर पर रखी इन चीजों से पाए मोतियों जैसे सफेद दांत, Watch Video

पीले दांतों को सफेद करने के लिए आप अदरक और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अदरक के एक छोटे टुकड़े को पीस लें, और 1/4 छोटा चम्मच नमक लेकर उसपे डाल लें, अब उसमे एक छोटा नींबू निचोड़ें और अच्छे से मिला लें, अब इसे टूथब्रश से दांतों पर लगा लें.

Bad Cholesterol

ब्लड में बहता बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 फूड्स

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करने से मदद हो सकती है। ऐसे ही फूड्स की लिस्ट पढ़ें यहां।

37th Week Premature Delivery Symptoms

क्या होती है प्रीमैच्योर डिलीवरी जानें इसके लक्षण और इससे कैसे बचें, Watch Video

पेट में कसाव- अगर आपको हर 10 मिनट में या बहुत जल्‍दी-जल्‍दी संकुचन महसूस हो रहा है, तो ये प्रीमैच्‍यो डिलीवरी का संकेत हो सकता है। स्‍पॉटिंग- लेबर पेन से पहले ब्‍लीडिंग या खूनी म्‍यूकस निकल सकता है। पानी की थैली फटन जाना- अचानक से पानी की थैली फट जाना लेबर पेन का साफ संकेत होता है.

Corona Cases

भारत में 90 प्रतिशत वयस्क आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दी जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार सुबह 7 बजे तक भारत का कोविड -19 टीकाकरण कवरेज 197.98 करोड़ (1,97,98,21,197) से अधिक हो गया है। यह 2,58,55,578 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है।