• हिंदी

तनाव और चिड़चिड़ेपन को दूर करना है, तो इन फूड्स को करें आहार में शामिल

ज्यादातर महिलाएं ओवरबर्डन, लेस स्पेस और इमोशनल प्रेशर की वजह से चिढ़चिढ़ी हो जाती हैं इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने रूटीन को बहुत संतुलित रखें इसमें वर्कआउट और योग के साथ ही खास तरह का आहार भी शामिल करें।

Published by TheHealthSite.com |Published : August 21, 2019 2:02 PM IST

ज्यादातर महिलाएं ओवरबर्डन, लेस स्पेस और इमोशनल प्रेशर की वजह से चिड़चिड़ी हो जाती हैं इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने रूटीन को बहुत संतुलित रखें इसमें वर्कआउट और योग के साथ ही खास तरह का आहार भी शामिल करें। शोध बताते हैं कि आयरन-केल्सियम की कमी होने पर चिढ़चिढ़ापन बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए रिच आयरन और रिच केल्सियम फूड डाइट में शामिल करें। केल्सियम और आयरन सप्‍लीमेंट भी लिए जा सकते हैं।

हेल्‍दी डाइट 

आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत पालक है। इसमें काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍व आदि मुख्य हैं। इसके साथ ही अनाज, सूखे मेवे, फल और हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में स्‍थान देना चाहिए।

हाई बीपी  

कई बार  ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण्‍ भी आप थकान, तनाव या चिड़चिड़ेपन का  अनुभव कर सकती हैं। ब्‍लड प्रेशर को नियमित करने के लिए स्‍वस्‍थ और पोषणयुक्‍त आहार की बहुत जरूरत है। उच्‍च रक्‍तचाप के लिए ऐसा आहार होना चाहिए जिसमें नमक और सोडियम की मात्रा कम हो। ब्‍लड प्रेशर के मरीज को ज्‍यादा पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Gastric Stomach Cancer

पेट के कैंसर का कारण भी हो सकती है अपच और कब्ज, इन 5 आदतों से करें खतरे को दूर

अगर आपको लंबे समय से अपच, सीने में जलन, पेट दर्द, उल्टी, कब्ज, भूख न लगने और वजन कम होने की शिकायत है तो आपको तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिए।

Chronic Headache

टेंशन और सिरदर्द से राहत पाने के 5 खुशबूदार तरीके हैं ये, मिनटों में होगा असर

आमतौर पर सिरदर्द के कई कारण होते हैं, जैसे टेंशन, वर्क प्रेशर, आंखों की समस्या, साइनस में जमाव, खराब पाचन आदि। कई बार यह सिरदर्द जल्दी से ठीक नहीं होता और लंबे समय तक परेशान करता है, जिसे क्रोनिक सिरदर्द कहा जाता है।

Baby Conceive

मां बनने में आ रही बाधाएं होंगी दूर, जानिए किन 5 तरीकों से संतान सुख की कमी जल्द होती है पूरी

बिगाड़ी हुई लाइफस्टाइल, खराब खान-पान, टेंशन, बीमारियों के कारण महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो रही है।

Cancer 2

Health Summit 2024: महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर और किस प्रकार से इसके खतरे को कम किया जा सकता है

महिलाओं में कैंसर के बढ़ रहे खतरे को कम करने का एक उनमें होने वाले कोमन कैंसरों की पहचान करना बहुत ज्यादा जरूरी है। इस लेख में एक्सपर्ट्स ने इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

Health Care

देश में हेल्थ केयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने में हेल्थ केयर की कितनी भूमिका? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Health Summit 2024: देश के हेल्थ केयर सिस्टम में प्राइवेट सेक्टर का एक बड़ा हिस्सा रहा है। हेल्थ सम्मिट के दौरान पूछे गए सवालों में डॉक्टर्स ने भी इस बारे में कई महत्वपूर्ण जवाब दिए।

Carb Vs Protien

प्रोटीन या कार्ब्स! ब्रेकफास्ट में किसकी मात्रा होनी चाहिए ज्यादा, जानिए हेल्दी ब्रेकफास्ट के नियम

जब बात प्रोटीन और कार्ब्स में चुनाव की आती है तो लोग काफी कंफ्यूज हो जाते हैं। वजन घटाने की दौड़ में शामिल लोग हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट को बेस्ट मानते हैं। वहीं एनर्जी लेवल बढ़ाने की चाहत रखने वाले कार्ब्स को महत्व देते हैं।