• हिंदी

Ghol Fish Benefits: जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ये मछली, Watch Video

हाल ही में घोल मछली को गुजरात की स्टेट फिश घोषित कर दिया गया है। बता दें, घोल फिश एक ऐसी समुद्री मछली है। जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

Published by TheHealthSite.com |Published : November 24, 2023 10:24 AM IST

Ghol Fish Benefits: घोल मछली में कई सारी ऐसी खूबियां हैं, जो सेहत और टेस्ट, दोनों के ही लिहाज से अच्छी मानी जाती हैं. घोल फिश भारत में देखी जाने वाली सबसे बड़ी मछलियों में से एक है.हाल ही में घोल मछली को गुजरात की स्टेट फिश घोषित कर दिया गया है। बता दें, घोल फिश एक ऐसी समुद्री मछली है। जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें ओमेगा 3, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम, डीएच, ईपीए, फ्लोराइड जैसे पोष्टिक तत्व मौजूद होते हैं।

इसमें मौजूद ओमेगा 3 शिशु के दिमाग पर पॉजिटीव असर डाले करता है। इससे शिशु के दिमाग का विकास सही तरीके से होता है। याद्दाश्त मजबूत करें घोल फिश होती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन जवां और हेल्दी बनाए घोल फिश। इसमें मौजूद ओमेगा 3 झुर्रियों को रोक सकता है। त्वचा की ताजगी बरकरार रहती है।

शरीर में कई बार इंफ्लेमेशन की समस्या शुरू हो जाती है, जिससे त्वचा को काफी हद कर नुकसान पहुंचता है। ऐसे में ओमेगा 3 इंफ्लेमेशन की समस्या को कम करे।

घोल फिश में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जो भी ये फिश खाते हैं। उनमें हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम बहुत कम होने की संभावना होती है।

ये एक ऐसी मछली है, जिसके सेवन से घोल फिश से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इससे मांसपेशियां टोन होती हैं। इसके सेवन से पाचनशक्ति

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Heart Attack

हार्ट अटैक, स्ट्रोक नहीं कर पाएंगे आपका बाल भी बांका, इन्हें करें डाइट में शामिल

साइंस और दुनियाभर में हुए शोध भी इस बात को मानते हैं कि पत्तेदार सब्जियां खाकर आप लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इतना ही नहीं इनके नियमित सेवन से आप एक अच्छी, निरोगी और लंबी जिंदगी जी सकते हैं।

Healthy Eyes

आंखों का ख्याल रखने के लिए नहीं होगी Eye Drop की जरूरत, आंखों की सेहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कंप्यूटर और मोबाइल फोन की स्क्रीन पर घंटों का समय हमारी आंखों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो रहा है। यदि आप आंखों में हो रही समस्याओं के लिए कोई Eye Drop तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ शानदार घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

Health Benefits Of Tulsi Tea

तुलसी की चाय में चुटकीभर मिलाकर पिएं 1 चीज, सर्दी खांसी की परेशानी हमेशा रहेगी दूर

Tulsi Turmeric Tea Benefits : तुलसी और हल्दी से बनी चाय का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी हो सकता है। इससे कई तरह की परेशानियां कम हो सकती हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे क्या हैं?

Hair Care Tips

आपके द्वारा की जाने वाली इन 3 छोटी-छोटी गलतियों के कारण टूटने लगते हैं बाल, ध्यान नी दिया तो हो सकता है गंजापन

Causes of hair loss: हम हमारी दिनचर्या में हम कई ऐसी छोटी-मोटी गलतियां कर रहे होते हैं, जिनका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और इस कारण से हमारे बाल भी टूटने लगते हैं।

Sign Of Zinc Deficiency

कमजोर इम्युनिटी से लेकर त्वचा की समस्याओं तक के लिए जिम्मेदार है जिंक की कमी, जानिए क्यों जरूरी है जिंक

शरीर में जिंक की कमी होने पर भी आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से घिर सकते हैं। जिंक शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक खनिज है। आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर घाव भरने तक के लिए इसकी जरूरत होती है।

Access Use Of Mobile

मोबाइल फोन की लग गई है लत? जानिए smartphone addiction से बचाव के आसान उपाय

यदि आपको मोबाइल फोन चलाने की लत गई है तो यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको मोबाइल फोन की लत से बचा सकते हैं।