• हिंदी

बच्चों की खांसी-जुकाम के इलाज के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, Watch Video

सर्दी में बच्चों को बुखार और खांसी-जुकाम से बचाने के लिए उन्हें काढ़ा, पानी या सूप जैसी गरम लिक्विड चीजें पिलाएं. इन चीजों को पीने से शरीर की इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप होती है।

Published by Lakshmi Sharma |Published : February 7, 2023 5:46 PM IST

Home Remedies: अगर ठंड की वजह से आपके बच्चों को खांसी-जुकाम या बुखार की समस्या हो रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की समस्या दूर कर सकते हैं। आप गुनगुने पानी में नमक डालकर उन्हें गरारे करवा सकते हैं। इसके साथ ही उसे अदरक वाली चाय पिलाएं। अगर पॉसिबल हो तो आप उसे अदरक वाला गरम पानी पिलाने की कोशिश करें। ऐसा करने से उसे काफी आराम मिलेगा।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Babool Bark

त्वचा रोगों से लेकर डायबिटीज तक में कारगर है इस साधारण से पेड़ की छाल, जान लें इस्तेमाल की सही विधि

बबूल की छाल का इस्तेमाल त्वचा रोगों से लेकर डायबिटीज तक में किया जा सकता है। आयुर्वेद में बबूल की छाल के बहुत से प्रयोग बताए गए हैं, इसका इस्तेमाल औषधि की तरह किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन रोगों में बबूल की छाल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Brain Health

आपकी छोटी-छोटी गलतियां आपको बनाता है मेमोरी लॉस का शिकार, जानें क्यों होती है याददाश्त की कमी

अगर आप ​हमेशा फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप शारीरिक के साथ ही अपनी मानसिक सेहत पर भी ध्यान दें।

Bad Cholesterol Lowering Tips

Bad Cholesterol को नसों से खींचकर बाहर निकाल देगी इस पत्ते से बनी चाय, घर पर इस तरह करें तैयार

Bad Cholesterol Home Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक कारगर घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

Changing Seasons

मौसम के बदलाव में इस तरह रखें बच्चों का ख्याल, ये 4 हेल्दी आदतें रखेंगी बीमारियों से कोसों दूर

इस बदलते मौसम में सभी किसी न किसी तरह से बीमार हो ही जाते हैं, वहीं बात करें छोटे बच्चों की तो इस मौसम में उनके लिए खतरा काफी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि मौसम के बदलाव में कैसे रखें छोटे बच्चों का ख्याल..

Ageing Vs Anti Aging

50 की उम्र में भी रिंकल्स-फाइन लाइंस नहीं आएंगी नजर, बस करें ये काम

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की स्किन डल होने का प्रमुख कारण है मेनोपॉज। मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में बड़े बदलाव होते हैं।

Rosacea Treatment

चेहरे पर निकलने वाले लाल दानों को पिंपल समझकर न करें अनदेखा, इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं संकेत

यदि आपके चेहरे पर लाल दाने हो रहे हैं, तो इन्हें एक्ने या पिंपल समझने की गलती न करें। चेहरे पर दिखने वाले ये लक्षण एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं इसके लक्षण..