• हिंदी

मल्टीग्रेन आटा खाएं सेहत बनाएं, जानें मल्टीग्रेन आटा खाने के सेहत लाभ

गेहूं में यदि अन्य अनाज को मिलाकर आटा पिसवाया जाए, तो ऐसे आटे से बनी रोटी की पौष्टिकता बढ़ जाती है इस प्रकार के आटे को मल्टीग्रेन आटा या कॉम्बिनेशन फ्लोर कहा जाता है मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी विभिन्न प्रकार के रोगों में भी लाभदायक होती है

Published by Anshumala |Updated : May 22, 2019 5:23 PM IST

गेहूं में यदि अन्य अनाज को मिलाकर आटा पिसवाया जाए, तो ऐसे आटे से बनी रोटी की पौष्टिकता बढ़ जाती है। इस प्रकार के आटे को मल्टीग्रेन आटा या कॉम्बिनेशन फ्लोर कहा जाता है। मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी विभिन्न प्रकार के रोगों में भी लाभदायक होती है।

रोटी तो आप रोज खाती होंगी, लेकिन उसमें कितने प्रकार का आप अनाज इस्तेमाल करती हैं, यह बहुत मायने रखता है। रोटी शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का मुख्य स्रोत है। कुछ भी खा लें, घर की बनी रोटी नहीं मिलती तो मन और पेट दोनों ही नहीं भरता है। लगभग हर अनाज कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत होता है। आमतौर पर भारतीय घरों में रोटी बनाने के लिए गेहूं, बाजरा, मक्का और ज्वार जैसे अनाज का प्रयोग किया जाता है।

सेहत के लिए रोटी खाना बेहतर या ब्रेड ?

अधिकांश घरों में मूलत: गेहूं की सादी रोटियां ही बनाई जाती हैं, परंतु गेहूं की रोटी स्वादिष्ट अधिक, पौष्टिक कम होती है। ऐसे में आपको मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए। गेहूं में यदि अन्य अनाज को मिलाकर आटा पिसवाया जाए, तो ऐसे आटे से बनी रोटी की पौष्टिकता बढ़ जाती है। इस प्रकार के आटे को मल्टीग्रेन आटा या कॉम्बिनेशन फ्लोर कहा जाता है। मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी विभिन्न प्रकार के रोगों में भी लाभदायक होती है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Health Updates

जहरीला हो रहा अनाज! गेहूं और चावल को लेकर सामने आई एक चौंकाने वाली खबर, ICAR ने जारी की रिपोर्ट

Indian Council of Agriculture Research (ICAR) ने जारी की एक हालिया रिपोर्ट में यह बताया है कि आज भारत में खाया जा रहा अनाज गेहूं और चावल न केवल पोषक तत्वों के आधार पर कम हो गया है बल्कि यह जहरीला भी होता जा रहा है।

Health Budget 2024 25

Budget 2024 : आंगनबाडी वर्कर्स को भी मिलेगा आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ, जानें बजट में हेल्थ सेक्टर को क्या मिला

India Interim Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने कार्यकाल का छठवां बजट पेश किया है। आइए जानते हैं स्वास्थ्य सेक्टर्स को क्या मिला?

Children Vaccination

मिशन इंद्रधनुष क्या है और इसमें बच्चों के लिए कौन से जरूरी टीके शामिल हैं? जानें सभी जरूरी बातें

Mission Indradhanush In Hindi: मिशन इंद्रधनुष भारत सरकार द्वारा बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए एक मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम है। जानें इस मिशन से जुड़ी कुछ खास बातें -

Change Weather Lifestyle

बदलते मौसम में बदलें अपनी डाइट, जानिए ऐसे 7 तरह के फूड जिन्हें अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

शोध बताते हैं कि जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, भूख कम लगने लगती है। इस मौसम में खराब बैक्टीरिया विकसित होने की आशंका बढ़ जाती है।

Headache

सिर दर्द का अचूक इलाज हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, फॉलो करते ही मिलेगा आराम

आज हम आपको ऐसे शानदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने सिर दर्द की समस्या से बहुत जल्द निजात पा सकते हैं। यदि आप लंबे समय समय से इस समस्या से परेशान हैं और तरह तरह के इलाज करा चुके हैं तो आपको ये नुस्खे जरूर फॉलो करें।

Cold Drinks

खाना खाने के बाद है कोल्ड्रिंक पीने की आदत तो लिवर हो सकता है बर्बाद, महिलाओं को हो सकते हैं ये भी नुकसान

एक नयी स्टडी में यह कहा गया है कि, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक कोल्ड्रिंक पीती हैं। लेकिन, इस तरह अधिक मात्रा में कोल्ड्रिंक पीने से उनके लिवर को नुकसान पहुंच सकता है।