• हिंदी

Black gram benefits: वजन कम कर आकर्षण बढ़ाते हैं काले चने, जानें इसके फायदे

देशी चने या काले चने आकार में छोटे और गहरे रंग के होते हैं इनका आवरण कड़ा और मोटा होता है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरे हैैंं।

Published by TheHealthSite.com |Published : July 19, 2019 8:27 PM IST

देशी चने या काले चने (Black gram benefits) आकार में छोटे और गहरे रंग के होते हैं इनका आवरण कड़ा और मोटा होता है। ये खाने में काफी स्वादिष्‍ट और पोषक तत्वों से भरे हैैंं।

पाचन रहता है सही - चनों मे मौजूद फाइबर (Black gram benefits) आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। इसलिए डॉक्‍टर पाचन संबंधी समस्‍याओं के दौरान फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

काले चने की पौष्टिकता - काले चने में फैट, सोडियम और हाई फाइबर (Black gram benefits)होता है। इसमें प्रोटीन, मैंगनीज, फोलेट, कॉपर, फॉस्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक आदि की उच्च मात्रा होती है।

वजन करता है कम - काले चने का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है। काले चने में फाइबर (Black gram benefits) में उच्‍च होता है जो लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराता है और आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Bad Foods For Bone Health

इन 5 चीजों से जोड़ों में बढ़ सकती है सूजन की परेशानी, पैरों से लेकर हाथों का कामकाज हो सकता है ठप

Swelling in Joints : जोड़ों में सूजन की परेशानी होने पर आपको अपने लाइफस्टाइल पर विशेष ध्याने देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से सूजन बढ़ती है?

Stress

बात-बात पर हो जाते हैं दुखी तो कैथार्सिस टेक्निक आएगी आपके काम, जानिए क्या है ये

अपनी फीलिंग्स को बाहर निकालने से आप रिलैक्स और हल्का महसूस करेंगे। फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने की इसी कला को कहते हैं 'कैथार्सिस'।

Ghee Benefits

Ghee Coffee Benefits: घी कॉफी पीने के फायदे कर देंगे हैरान

अगर आपको पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो एक तरीका है जिसे आप आसानी से अपना सकते हैं और वो कॉफी में घी मिलाकर पीना। इसे पीने से आपको कई तरह के फायदे भी मिलेंगे।

Beauty 3

होली के रंग आपकी त्वचा को न कर दें बदरंग! खेलने से पहले ये सावधानी बरतनी हैं जरूरी

होली के दिन रंग से खेलना भला किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन ये रंग आपकी त्वचा की सेहत को बदरंग भी कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको होली के दौरान त्वचा का ख्याल रखने में काफी काम आने वाले हैं।

Bad Relationship

Toxic Relationship की शुरुआत हो सकते हैं रिश्ते में दिख रहे ये 5 संकेत, समय रहते बनाएं दूरी

यदि आपको अपने रिलेशनशिप के अंदर कुछ इस तरह के संकेत दिखाई दे रहे हैं जो आपको नापसंद हैं और आप उन्हें चाहते भी नहीं हैं। तो ये टॉक्सिक रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे 5 संकेत जो टॉक्सिक रिलेशन को दर्शाते हैं।