Advertisement

वजन कम करने के साथ और भी हैं सौंफ खाने के लाभ

जड़ी-बूटियों में अपना प्रमुख स्थान रखने वाली सौंफ के पौधे के सभी भाग उपयोगी हैं ।  सौंफ का वैज्ञानिक नाम फोएनिकुलम वल्गार मिलर (Foeniculum Vulgare Miller) है सौंफ का पौधा लगभग 4-5 फीट तक लंबा हो सकता है सौंफ का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं के साथ-साथ भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में भी किया जाता है।

सौंफ के पोषक तत्‍व 

भोजन के बाद अकसर सौंफ का सेवन किया जाता है। इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिजों की अच्‍छी मात्रा होती है। जो कि मुंह को साफ रखने से कहीं अधिक आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। इनके अलावा भी सौंफ में फाइबर, फॉस्‍फोरस, फोलेट, पेंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid), आयरन और नियासिन आदि भी मौजूद रहते हैं।

वजन होगा कम 

यदि आप मोटापे (Obesity) के शिकार हैं, और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सौंफ का नियमित सेवन शुरु कर दें। क्‍योंकि सौंफ में वसा को कम करने वाले औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होते हैं।

पाचन के लिए 

यदि आपको पाचन से संबंधित समस्‍याएं जैसे दस्‍त, पेट फूलना आदि हैं तो आपको सौंफ का उपयोग करना चाहिए। सौंफ में मौजूद फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन प्रकिया को आसान बनाते हैं।

अच्‍छी आती है नींद

यदि आप नींद की समस्‍या (Insomnia) से परेशान हैं, तो सौंफ आपके लिए किसी आयुर्वेदिक दवा से कम नहीं है। नियमित रूप से सौंफ की चाय का सेवन करने से यह आपकी नींद की गुणवत्‍ता (Quality of sleep) को सुधारने में मदद करती है।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करे सौंफ का पानी

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सौंफ के बीजों में नाइट्राइट (Nitrite) सामग्री होती है जो रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा सौंफ के बीजों में पोटेशियम भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो रक्‍तचाप (blood pressure) को नियंत्रित करने में मदद करता है।

रक्‍त शुद्ध करें 

इन बीजों में फाइबर और आवश्‍यक तेलों की अच्‍छी मात्रा होती है। जो हमारे शरीर से विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होती है। ऐसा माना जाता इन गुणों के कारण सौंफ हमारे रक्‍त में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को दूर कर सकता है और हमारे रक्‍त को शुद्ध कर सकता है।

ऐसे करें सौंफ का इस्‍तेमाल 

स्‍वाद में थोड़ी मीठी और अच्‍छी सुगंध सौंफ में होती है। सौंफ मसाले का एक रूप है जिसे भोजन पकाने के दौरान भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन आप आप इसकी चाय बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं। यह भारतीय समाज की परंपरा है कि भोजन के बाद सौंफ की थोड़ी सी मात्रा का सेवन जरूर किया जाता है। लेकिन यदि आपको अजवाइन या गाजर आदि की एलर्जी है तो आपको सौंफ का सेवन करने से बचना चाहिए।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView All

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView All

डिज़ीज़ वीडियोView All

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView All

प्रेगनेंसी वीडियोView All

Health Calculator

Latest Articles

July Born Baby

जुलाई में पैदा हुए बच्चे होते हैं इन 5 चीजों के 'महारथी', क्या आपका बच्चा भी है 'सर्वगुण संपन्न'

Qualities of July Born Baby : अगर आपका बच्चा भी जुलाई के महीने में पैदा हुआ तो आइए आपको बताते हैं उसमें मौजूद कुछ अनूठी खासियत (qualities of July Born baby in hindi) के बारे में।

Neetu Singh Diet In Hindi

जवानी में 68 किलो की Neetu Singh आज है 59 किलो की! जानें रणबीर कपूर की मम्मी का वेट लॉस सीक्रेट

Neetu singh weight loss in hindi : नीतू सिंह कई सोशल मीडिया साइट्स पर अपने फिटनेस मंत्र को शेयर कर चुकी हैं, जिनकी वजह से उन्हें वजन कम करने में मदद मिली।

Hair Care Tips

Monsoon Hair Problem: बारिश के मौसम में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाना है, तो देखें यह हेयर केयर टिप्स, Watch Video

Hair Care Tips for Oily and Sticky Hair: क्लींजिंग शैंपू आपको बालों की परेशानी को करेंगा दूर।मानसून में बालों को शैंपू से बार-बार धोने से बालों से अधिक तेल निकल जाता है। अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा तैलीय हैं, तो एक दिन छोड़ कर बालों को धोएं, इससे बाल स्वस्थ रहेंगे।

Covid 19 News

कोविड से हुई मौतों के पीछे थी शरीर में छिपी ये बीमारियां! ICMR की स्टडी में दावा इन 2 कारणों से हुई ज्यादा मौतें

ICMR का दावा है कि जिन लोगों को क्रॉनिक लिवर डिजीज थी और उनका जिनका वजन बहुत ज्यादा था उनमें संक्रमण से मौत का खतरा बहुत ज्यादा था।

Diabetes Warning Signs

चेहरे पर दिखाई देने वाले ये 3 संकेत बताते हैं आपको होने वाली है डायबिटीज! नजरअंदाज करने पर बढ़ेगा ब्लड शुगर

Diabetes signs on face in hindi : हम आपको डायबिटीज के ऐसे लक्षणों (Diabetes signs on face) के बारे में बता रहे हैं, जो सीधे आपके चेहरे पर दिखाई देते हैं।

Causes Of Nightfall

Nightfall: जानें क्यों होता है स्वप्नदोष इससे बचाव और इसका इलाज. Watch Video

Treatment of Nightfall: स्वप्नदोष एक मानसिक बीमारी है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप अच्छा सोचे. ठंडे पानी से नहायें, रात को गर्म दुध का सेवन ना करें इसके साथ ही रात को सोने से पहले अपने पांव घुटनों तक अच्छे से ठंडे पानी से साफ करें।