Advertisement

डाइट व एक्सरसाइज के 7 टिप्स जो गर्मियों रखेंगे हेल्दी व फिट

गर्मी में खानपान और व्यायाम के बीच सही संतुलन जरूरी है अगर आप नियमित डाइट व एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते हैं तो कमजोर होते जाते हैं. कमजोरी का मतलब शरीर से कमजोर होना नहीं है बल्कि स्टैमिना कमजोर होना है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम के खास एक्सरसाइज व डाइट टिप्स.....

सुबह करें एक्सरसाइज़

गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का वक्त बेहतर होता है। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंटेंस फिजि़कल एक्टिविटीज नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस समय गर्मी बहुत ज़्यादा हो जाती है।

स्मार्ट एक्सरसाइज़ करें

हेवी एक्सरसाइज़ की जगह हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या योग का सहारा लें। बाहर ज़्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज़ की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज़्यादातर एक्सरसाइज़ घर या जिम के भीतर ही करें।

7 Diet and Exercise Tips

तरल पदार्थ लें

शरीर का साल्ट वाटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना ज़रूरी है। इस सीज़न में अल्कोहल और किसी भी कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें या बिल्कुल न करें।

पहले प्रोटीन न लें

वर्कआउट से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लें। पसीना बहाने के बाद शरीर में कमज़ोरी का एहसास होता है इसलिए एक्सरसाइज़ करने के बाद थकान महसूस हो तो प्रोटीन शेक पिएं।

एनर्जी ड्रिंक न पिएं

एक्सरसाइज़ के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है।

लो-कार्ब डाइट से जल्दी हो सकते हैं बूढ़े और घट सकती है उम्र, जानें फैक्ट्स

Advertisement

फिटनेस वीडियोView More

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

Latest Articles

Deficiency Of Vitamin B

पैरों पर दिखाई देते हैं इस विटामिन की कमी के ये 2 लक्षण! सप्लीमेंट्स और मीट खाने के बावजूद नहीं पूरी होती कमी

Vitamin B deficiency : विटामिन बी12 की कमी, जितना आप सोच रहे हैं उससे भी ज्यादा आम है। रिपोर्ट में ये सामने आया है कि 47 फीसदी लोगों के शरीर में बी12 का लेवल काफी लो रहता है।

Benefits Of Raisins

Benefits Of Raisins: दिन में करें इतनी किशमिश का ऐसे करें सेवन, जानें इसके फायदे, Watch Video

अंगूर और बैरीज को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश के अनगिनत फायदे हैं। किशमिश में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर, आयरन और प्रोटिन पाया जाता है। वहीं इस वीडियो में हम आपको किशमिश के फायदे के बारे में बताएंगे इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि दिन में कितनी किशमिश का सेवन करना चाहिए।

Monkeypox In India

इन लोगों को है मंकीपॉक्स का 14 गुना ज्यादा खतरा! सीडीसी ने बताया क्यों जरूरी है वैक्सीनेशन

वैक्सीन पर डेटा से ये मालूम हुआ कि शुरुआत में टीका स्मॉलपॉक्स से लड़ने के लिए बनाया गया था, जिसका इस मौजूदा वक्त में इस्तेमाल बहुत ही सीमित है।