• हिंदी

डाइट व एक्सरसाइज के 7 टिप्स जो गर्मियों रखेंगे हेल्दी व फिट

गर्मी में खानपान और व्यायाम के बीच सही संतुलन जरूरी है अगर आप नियमित एक्सरसाइज और डाइट पर समय नहीं देते हैं तो कमजोर होते जाते हैं कमजोरी का मतलब शरीर से कमजोर होना नहीं है बल्कि स्टैमिना कमजोर होना है आइए जानते हैं गर्मी के मौसम के खास एक्सरसाइज और डाइट टिप्स

Published by akhilesh dwivedi |Updated : May 18, 2019 6:14 PM IST

गर्मी में खानपान और व्यायाम के बीच सही संतुलन जरूरी है अगर आप नियमित डाइट व एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते हैं तो कमजोर होते जाते हैं. कमजोरी का मतलब शरीर से कमजोर होना नहीं है बल्कि स्टैमिना कमजोर होना है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम के खास एक्सरसाइज व डाइट टिप्स.....

सुबह करें एक्सरसाइज़

गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का वक्त बेहतर होता है। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंटेंस फिजि़कल एक्टिविटीज नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस समय गर्मी बहुत ज़्यादा हो जाती है।

स्मार्ट एक्सरसाइज़ करें

हेवी एक्सरसाइज़ की जगह हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या योग का सहारा लें। बाहर ज़्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज़ की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज़्यादातर एक्सरसाइज़ घर या जिम के भीतर ही करें।

7 Diet and Exercise Tips

तरल पदार्थ लें

शरीर का साल्ट वाटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना ज़रूरी है। इस सीज़न में अल्कोहल और किसी भी कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें या बिल्कुल न करें।

पहले प्रोटीन न लें

वर्कआउट से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लें। पसीना बहाने के बाद शरीर में कमज़ोरी का एहसास होता है इसलिए एक्सरसाइज़ करने के बाद थकान महसूस हो तो प्रोटीन शेक पिएं।

एनर्जी ड्रिंक न पिएं

एक्सरसाइज़ के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है।

लो-कार्ब डाइट से जल्दी हो सकते हैं बूढ़े और घट सकती है उम्र, जानें फैक्ट्स

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Diabetes Causes

सिर्फ मीठा ही नहीं ये 6 गलतियां भी बढ़ा देती हैं डायबिटीज का जोखिम, समय पर दें इन पर ध्यान

साल 2021 में भारत में 20 से 79 साल के 74.9 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित थे। वहीं साल 2045 तक यह आंकड़ा करीब 124.9 मिलियन तक पहुंचने की आशंका है।

Benefits Of Coconut Oil

रोजाना करें इस तेल की मसाज, बालों के झड़ने की समस्या का होगा परमानेंट इलाज

हेयर फॉल से निजात पाने के लिए हम तरह तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन तेल का फायदा तभी होता है जब यह शुद्ध हो। आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है।

Homemade Sunscreen

गर्मियों से से पहले ही लगाना शुरू कर दें ये नेचुरल होममेड सनस्क्रीन, तेज धूप में भी नहीं जाएगा नेचुरल ग्लो

गर्मियां आते ही उसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है, जिससे कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। हालांकि, आप ये नेचुरल सनस्क्रीन की मदद से स्किन के ग्लो को बरकरार रख सकते हैं।